Type Here to Get Search Results !

UP Scholarship 2023-24: प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें योग्यता

UP प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू। 

UP प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू। 

UP Scholarship 2023-24: छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश विभाग की ओर से साल 2023-24 प्री स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो इच्छुक विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आवेदन करने की तिथि 10 नवंबर 2023 तय की गई है।

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे बिना अंतिम तिथि का इंतजार किए अपना आवेदन फॉर्म समय पर भर दें, क्योकि ऑनलाइन आवेदन करते समय कई बार वेबसाइट पर अधिक लोड होने की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्या होनी चाहिए योग्यता

जो विद्यार्थी इस छात्रवृति के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, वे पहले योग्यता जरूर चेक कर लें। कक्षा 9वीं के विद्यार्थी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए 8वीं कक्षा पास होनी चाहिए और साथ ही वह कक्षा 9वीं में पढ़ रह हो। वहीं कक्षा 10वीं की स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी कक्षा 9वीं पास कर चुका हो और कक्षा 10वीं में पढ़ रहा हो। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फॉर्म भरते समय विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार का फीस का भुगतान नहीं करना होगा।

जरूरी डॉक्यूमेंट

उत्तर प्रदेश प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फॉर्म भरने से पहले विद्यार्थी जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार कर लें, उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। इस स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे- अंतिम वर्ष की उत्तीर्ण मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, फीस कि रसीद संख्या, एनरोलमेंट नंबर, आधार कार्ड नंबर, नयी पासपोर्ट साइज स्कैन फोटो आदि पहले से ही तैयार रख लें।

Also Read: UGC NET Exam 2024: जून के महीने में होगी यूजीसी नेट की परीक्षा, जानें तारीख

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad