Type Here to Get Search Results !

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023 के रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें जरूरी नियम

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। वह उम्मीदवसर जो इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फरने के योग्य और इच्छुक हैं, वे सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर वहां बताए गए प्रारूप के अनुसार आपने फॉर्म भर दें। सीबीएसई ने आवेदन को भरने के लिए एक और वेबसइट जारी की है, जिसका पता है- scholarship.cbse@nic.in पर भी जा सकते हैं। आवेदन करने से पहले एलिजबिलिटी क्राइटेरिया योग्यता जरूर चेक कर लें।

कौन होगा आवेदन करने के योग्य

यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए है, जो आपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं।

इस स्कॉलरशिप का लाभ केवल वही उम्मीदवार उठा सकते हैं, जिन्होंने सीबीएसई से ही कक्षा 10वीं पास की हो।

साथ ही उम्मीदवार ने सीबीएसई बोर्ड दसवीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक पाए हों।

उम्मीदवार आगे की पढ़ाई यानी क्लास ग्यारहवीं और बारहवीं भी सीबीएसई से एफिलेटेड स्कूल से कर रही हो।

आखिरी कंडीशन यह है कि जिस स्कूल में उम्मीदवार पढ़ाई कर रही हैं, उसकी एकेडमिक ईयर के दौरान मंथली ट्यूशन फीस 1500 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन करने कि अंतिम तिथि

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरने कि लास्ट डेट 18 अक्टूबर 2023 है। चयनित उम्मीदवार को महीने के 500 रुपये और साल के 6000 रुपये दिए जाएंगे। इस प्रकार चयनित उम्मीदवार को दो साल में 12000 रुपये दिए जाते हैं।

स्कॉलरशिप रिन्यू कर लें

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस में ये भी साफ कहा गया कि वर्ष 2023 की स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही साल 2022 की स्कॉलरशिप को रिन्यू कराने के लिए भी आवेदन शुरू हो चुके हैं। सभी छात्रों को सलाह दी जाती हैं कि वह अपना स्कॉलरशिप अवश्य रिन्यू करवा लें ताकि वह स्कॉलरशिप का लाभ समय समय पर ले सकें।�

Also Read: UP Scholarship 2023-24: प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें योग्यता

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad