Type Here to Get Search Results !

UGC NET Exam 2024: जून के महीने में होगी यूजीसी नेट की परीक्षा, जानें तारीख

जून के महीने में होगी यूजीसी नेट की परीक्षा

जून के महीने में होगी यूजीसी नेट की परीक्षा

UGC NET Exam 2024: यूजीसी नेट परीक्षा के डेट का इंतजार कर रहे उम्मीवारों के लिए एक बड़ी खबर। यूजीसी चेयरमैन जगदीश कुमार ने इस बारे में घोषणा की है, जिसके मुताबिक वर्ष 2024 की यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 10 जून से किया जाएगा। परीक्षा 10 जून 2024 से लेकर 21 जून 2024 के बीच आयोजित की जाएगी।

ये एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है यानी उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं। इसके साथ ही यूजीसी अध्यक्ष ने और भी बड़ी परीक्षाओं की डेट रिलीज की है।

ऐसे प्राप्त करें जानकारी

यूजीसी नेट परीक्षा 2024 से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। हालांकि अभी इसे अभी वेबसाइट पर अपडेट होने में समय लगेगा, क्योंकि यह यह खबर हाल ही में आया है। इस परीक्षा का आयोजन एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माधयम से किया जाता है। जल्द ही, आधिकारिक रूप से नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है

क्या होगी रजिस्ट्रेशन फीस

यूजीसी नेट परीक्षा के विषय में आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही बाद ही बताया जा सकता है। लेकिन, पिछले सालों के ट्रेंड को देखते हुए हम आपसे कुछ जानकारी साझा कर रहे हैं। आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1100 रुपये फीस देनी होगी। ओबीसी कैटेगरी फीस 550 रुपये है। एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए फीस 275 रुपये है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

परीक्षा का पैटर्न

यह परीक्षा कुल मिलकर 180 मिनट की होती है, जिसमें दो पेपर शामिल होते हैं। पहला पेपर 100 अंकों का और दूसरा पेपर 200 अंकों का होता है। पहले पेपर में 50 एमसीक्यू और दूसरे पेपर में 100 एमसीक्यू पूछे जाते हैं। वहीं परीक्षा की शिफ्ट की बात करें तो पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक की होती है और दूसरी शिफ्ट दोपहर में 3 बजे से शाम 6 बजे तक की होती है। साथ ही हर सही जवाब के लिए प्लस 2 मिलता है और निगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

Also Read:�UP NMMS Scholarship 2023 की बढ़ाई गई आवेदन की लास्ट डेट, जानें योग्यता और अन्य डिटेल्स

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad