Type Here to Get Search Results !

IIT JAM 2024 Registration Start: आईआईटी जैम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें Last Date

IIT JAM 2024 के लिए 5 सितंबर यानी आज से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

IIT JAM 2024 के लिए 5 सितंबर यानी आज से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

IIT JAM 2024 Registration Start : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी IIT मद्रास ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा JAM 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आज से यानी 5 सितंबर 2023 से आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आवेदकों को JAM की आधिकारिक वेबसइट jam.iitg.ac.in पर जाना होगा। IIT JAM परीक्षा के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2023 है। इस प्रवेश परीक्षा की बात करें तो फरवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा। एलिजिबिलिटी, रजिस्ट्रेशन और परीक्षा का पैटर्न से जुड़ी तमाम जानकारियां नीचे दी गई हैं।

ये भी पढ़ें- Happy Teacher's Day 2023: 5 सिंतबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इसके पीछे की वजह | Hari Bhoomi

जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली है या वर्तमान में ग्रेजुएशन के अंतिम साल में पढ़ रहे हैं, वे JAM 2024 के माध्यम से प्रवेश के लिए IIT JAM 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे भरें फॉर्म

1. सबसे पहले JAM की आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाना होगा।

2. वेबसाइट के होम पेज पर, IIT JAM 2024 रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक पर क्लिक करें।

3. अपना विवरण JAM आवेदन फॉर्म में भरें।

4. मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर दें।

5. अंत में अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट डाउनलोड कर के अपने पास सुरक्षित रख लें।

क्या है परीक्षा का पैटर्न

IIT JAM 2024 परीक्षा 7 सब्जेक्ट में आयोजित होगी, जिसे आम तौर पर टेस्ट पेपर भी कहा जाता है। मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स , इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी टेक्नोलॉजी, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री और फिजिक्स साथ ही सभी टेस्ट पेपर का माध्यम इंग्लिश है। यह परीक्षा 11 फरवरी 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहले शिफ्ट का समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक है और दूसरे शिफ्ट का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक है। लेट से परीक्षा केंद्र में पहुंचने वालों को एंट्री नहीं दी जाएगी।  

ये भी पढ़ें- IGNOU TEE December 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें कब है अंतिम तिथि | Hari Bhoomi

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad