Type Here to Get Search Results !

CBSE CTET Result 2023: सीटीईटी ने किया परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2023 सत्र का रिजल्ट जारी 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2023 सत्र का रिजल्ट जारी 

CBSE CTET Result 2023: सीटीईटी जुलाई/अगस्त 2023 रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए एक अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2023 सत्र की, अगस्त में आयोजित परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। बोर्ड ने सीटीईटी रिजल्ट जुलाई/अगस्त 2023 की घोषणा, 25 सितंबर 2023 यानी आज हो चुकी है। इसके साथ ही, सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट 2023 लिंक को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर एक्टिव भी कर दिया गया है। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार रिजल्ट पेज पर जाकर अपने रोल नंबर को भरकर सबमिट करने के बाद अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि सीबीएसई ने वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के वर्ष 2023 के पहले संस्करण यानी सीटीईटी जुलाई 2023 का आयोजन, 20 अगस्त 2023 को किया था। परीक्षा के आयोजन के बाद सीबीएसई ने परीक्षा के प्रोविजिनल आंसर-की 15 सितंबर 2023 को जारी किए थे और इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 18 सितंबर 2023 तक स्वीकार किया था। उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद, सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट अगस्त 2023 की घोषणा सोमवार 25 सितंबर 2023 को कर दी।

कब जारी होंगे सर्टिफिकेट

जिन उम्मीदवारों को, सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2023 सत्र की परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित किया गया है, उन सभी उम्मीदवारों को, बोर्ड द्वारा सीईटी सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के आधार पर उम्मीदवार देश भर के केंद्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों, के साथ-साथ केंद्रीय बोर्डों - CBSE, CISCE, NIOS, आदि विभिन्न राज्यों के सरकारी और निजी स्कूलों में विभिन्न प्राइमरी और अपर प्राइमरी तक के कक्षाओं में शिक्षक पदों पर, भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट जुलाई 2023 के अंतर्गत, फिलहाल स्कोर कार्ड ही जारी किए गए हैं, जबकि उनके सीटीईटी सर्टिफिकेट बाद में जारी किए जाएंगे।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद CTET AUG-2023 Result के लिंक पर जाएं।

अगले पेज पर CTET Result Check Here के लिंक पर क्लिक करें।

पेज ओपन होने के बाद अपनी डिटेल्स भरकर से लॉगिन करें।

लॉगिन करते ही रिजल्ट खुल जाएगा, जिसके बाद आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं या फिर प्रिंटआउट निकलकर सुरक्षित रख लें।

Also Read:�CMA Result 2023: आइसीएमएआइ जल्द जारी करेगा रिजल्ट, जानिये कैसे कर सकते हैं चेक

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad