Type Here to Get Search Results !

Career Tips: अगर आप भी चाहते हैं अधिक सैलरी वाली सरकारी नौकरी, तो यहां जानें जॉब्स डिटेल्स

अधिक सैलरी वाली सरकारी नौकरी।

अधिक सैलरी वाली सरकारी नौकरी।

Career Tips: सभी युवाओं का सपना होता है कि वे ऐसी नौकरी करें, जिसमें उन्हें अधिक से अधिक सैलरी मिले और साथ ही कई तरह की सुविधाएं भी मिले। ताकि वे आज के समय में अपना खर्च आसानी से चला सकें। तो आइए हम जानते हैं भारत की उन सरकारी नौकरियों के बारे में, जिसमें सबसे अधिक सैलरी के साथ-साथ कई सारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

IAS और IPS​

आईएएस और आईपीएस उचित प्रशासन प्रदान करने के लिए पूर्ण सामंजस्य के साथ काम करते हैं। आईएएस और आईपीएस को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जाती है। एक आईएएस को शुरुआत में 56100 रुपये महीने की सैलरी दी जाती है। उनके जॉब के कुछ ही महीनों बाद उनकी सैलरी 1 लाख से ऊपर पहुंच जाती है। सैलरी के अलावा आईएएस और आईपीएस को यात्रा, स्वास्थ्य, आवास सहित कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है।

NDA और डिफेंस सर्विसेज​

भारतीय सेना के तीन भाग होते हैं, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना प्रदान और भारतीय थल सेना। लेफ्टिनेंट पदों पर चयन के लिए यूपीएससी के तहत एनडीए, सीडीएस, एएफसीएटी आदि परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्, मेंस, जीडी, फिजिकल टेस्ट, पीईटी टेस्ट और इंटरव्यू के बाद किया जाता है। एक लेफ्टिनेंट की शुरुआती सैलरी 68000 रुपये होती है। वहीं, मेजर बनने पर सैलरी 1 लाख रुपये हो जाती है। इसके अलावा कई तरह की अन्य सुविधाएं भी इनको दी जाती है।

इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​

रिसर्च एंड डेवलपमेंट में रुचि रखने वाले इंजीनियरिंग के विद्यार्थी इसरो और डीआरडीओ में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन संगठनों में काम करने वाले व्यक्ति को आवास की उत्तम सुविधा प्रदान की जाती है। इन्हें शुरुआत में लगभग 60 हजार रुपये तक सैलरी मिलती है और बाद में सैलरी लाख के करीब या फिर उससे भी अधिक हो जाती है।

आरबीआई ग्रेड-B​

बैंकिंग के आरबीआई ग्रेड-बी में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी दी जाती है। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आरबीआई ग्रेड बी अपने करियर की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा पद माना जाता है। आरबीआई ग्रेड बी के तहत चयनितों को 67,000 रुपये शुरुआती सैलरी दी जाती है और साथ ही अन्य कई प्रकार की सुविधाएं भी दी जाती हैं।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के तहत चयनित उम्मीदवारों को शुरुआत में 60,000 रुपये तक की सैलरी दी जाती है। वहीं, कुछ समय बाद सैलरी बढ़ जाती है और लगभग 1 लाख तक पहुंच जाती है। इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के लिए उम्मीदवारों का चयन फॉरेस्ट सर्विसेज एग्जाम के तहत किया जाता है। इसके लिए यूपीएससी इस परीक्षा को आयोजित करता है। इस जॉब में सैलरी के साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

Also Read: Career Tips: पहले इंटरव्यू से ही पाएं नौकरी, जानें टॉप इंटरव्यू टिप्स

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad