Type Here to Get Search Results !

Career Tips: आप भी करना चाहतें है सस्ते में MBBS, तो ये रही विदेशों के कॉलेज की लिस्ट

एमबीबीएस कोर्स। 

एमबीबीएस कोर्स। 

MBBS Course : डॉक्टर बनना सभी विद्यार्थियों का सपना होता है। डॉक्टर बनना आज के समय में इतना भी आसान नहीं है। एक माध्यम वर्ग का विद्यार्थी डॉक्टर बनने के बारे में सोचता तो है, पर आर्थिक तंगी और पारिवारिक समस्या के कारण उनका यह सपना अधूरा ही रह जाता है। भारत जैसे देश में मेडिकल सीट प्राप्त करना इतना आसान नहीं है। हर साल कई विद्यार्थी मेडिकल में एमिशन लेने के लिए फॉर्म भरते हैं और एडमिशन लेने के बाद लाखो की फीस भी जमा करनी पड़ती है, जो मध्यम वर्ग के छात्रों के लिए आसान नहीं होता है। ऐसे में हम आपको ऐसे विदेशी कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आप कम पैसे में भी मेडिकल की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं और सस्ती और अच्छी एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

विदेश में एमबीबीएस एडमिशन लेने का प्रोसेस

विदेशों के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और इसमें ज्यादा परेशानी भी नहीं होती। वहां की कोर्स की फीस भी कम होती है। इसके लिए छात्र को ऑनलाइन प्रवेश पत्र भरकर आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को आप ऑफलाइन ही जमा करना होता है। जब आप डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर देते हैं तो आपका एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया जाता है। छात्रों को संबंधित देश के शिक्षा मंत्रालय से एक निमंत्रण पत्र मिलता है, जिसके बाद वह वीजा के लिए आवेदन करते हैं। वीजा मिलने के बाद छात्र आसानी से पढ़ाई के लिए विदेश जा सकते हैं।

एमबीबीएस की पढाई करने के लिए सबसे अच्छे हैं ये देश

यूक्रेन: यूक्रेन में मेडिकल की पढाई विश्व स्तरीय हैं। भारत के विद्यार्थी यहां आसानी से पढ़ाई के लिए जा सकते हैं। बहुत कम पैसों में यहां अच्छी और सस्ती शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।

किर्गिजस्तान: किर्गिज़स्तान में ओश राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय, जलालाबाद मेडिकल यूनिवर्सिटी, एशियाई चिकित्सा संस्थान, किर्गिज.रूसी स्लाव विश्वविद्यालय, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन में विद्यार्थी आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।

फिलीपींस: फिलीपींस में अम्मा स्कूल ऑफ मेडिसिन, लिसेयुम नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ परपेचुअल हेल्प, बिकल क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ मेडिसिन, डावाओ मेडिकल स्कूल फाउंडेशन और कगयन स्टेट यूनिवर्सिटी अच्छे मेडिकल संस्थान हैं, जंहा पर पढ़ाई का खर्चा 14 से 15 लाख रुपये आता है। 

ये भी पढ़ें- CGPEB Jobs 2023: छत्तीसगढ़ में हैंडपंप टेक्निशियन के पदों पर निकली भर्तियां, जानें आवेदन प्रक्रिया | Hari Bhoomi

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad