Type Here to Get Search Results !

Job Interview के लिए Stress न लें, सिर्फ इन 5 बातों का रखें ख्याल

इंटरव्यू के समय अपनाएं ये टिप्स।

इंटरव्यू के समय अपनाएं ये टिप्स।

Job Interview Tips: अपनी एजुकेशन पूरी करने के बाद लोग जब नौकरी करने के लिए जाते हैं, तो उन्हें बहुत सी कंपनियों में सबसे पहले इंटरव्यू का सामना करना पड़ता है। इंटरव्यू के समय उम्मीदवार से कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। उस दौरान काफी लोग नर्वस हो जाते हैं। यही नहीं कई लोग अनुभवी होने के बावजूद भी इंटरव्यू देना हो तो कुछ न कुछ घबराहट रती है कि नौकरी मिलेगी या नहीं। ऐसे में अब हम आपको अपनी खबर में इंटरव्यू से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो फ्रेशर और एक्सपीरियंस, दोनों के काम आ सकते हैं। ये टिप्स आपको किसी भी तरह के इंटरव्यू में काफी मदद कर सकते हैं।

कंपनी के बारे में जुटा लें जानकारी

उम्मीदवार जब भी किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जाए, तो उसे सबसे पहले जिस कंपनी में वो जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। इससे आप इंटरव्यू के दौरान अपनी फ्यूचर स्ट्रेटजी और उस जॉब के लिए क्यों सही कैंडिडेट हैं आदि के बारे में अच्छे से बात कर पाएंगे। साथ ही, अगर आप वहां काम कर रहे किसी व्यक्ति को जानते हैं, तो उससे भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ड्रेस का रखें खास ख्याल

जॉब इंटरव्यू के दौरान फर्स्ट इंप्रेशन काफी जरुरी होता है। ऐसे में इंटरव्यू ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, दोनों ही जगह उम्मीदवार को अच्छा ड्रेस अप करना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान आप फॉर्मल ड्रेस पहन सकते हैं। साथ ही यह भी जान सकते हैं कि क्या कंपनी इंटरव्यू के समय कोई खास कोड फॉलो करती है।

Also Read: बॉर्डर पर नहीं कर पाए देश की रक्षा...

कुछ प्रश्नों के उत्‍तर की पहले से करें तैयारी

इंटरव्यू के समय होने वाले कुछ सवाल जवाबों की तैयारी पहले से कर लें। इससे आपका समय भी बचेगा और आप इंटरव्यू के समय स्पष्ट प्रतिक्रिया दे पाएंगे। इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ जनरल सवाल ये हैं, जैसे- अपने बारे में कुछ बताएं, यहां जॉब क्यों करनी है, आपकी कमजोरी और ताकत के बारे में बताएं आदि।

आत्मविश्वास बनाए रखें

नौकरी के समय सिर्फ एजुकेशन और स्किल्स ही जरुरी नहीं होती। कुछ इंटरव्यू लेने वाले पैनल आपका आत्मविश्वास भी देखते हैं। ऐसे में इंटरव्यू के समय बिल्कुल भी घबराए नहीं और कॉन्फिडेंस के साथ सवालों का जवाब दें।

बॉडी लैंग्वेज का रखें ख्याल

इंटरव्यू के समय इंटरव्यू लेने वाले लोग काफी चीजों को नोटिस करते हैं। इसमें बॉडी लैंग्वेज भी आता है। ऐसे में आप इंटरव्यू देने वाले रूम में जाने से लेकर बाहर जाने तक की हर चीज का ध्यान रखें, जैसे- अंदर जाने के लिए पैनल से पूछे, बैठने के लिए कहने का इंतजार करें और थैंक्यू कहें, सवालों का जवाब देते समय आवाज तेज और कम न हो इसका ख्याल रखें, हाथ के इशारों से जवाब न दें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad