Type Here to Get Search Results !

Depression : लाइफ के बुरे दौर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

Depression causes and maintain a healthy lifestyle : लाइफ में हमेशा अच्छे दिन नहीं रहते हैं। कभी-कभी बुरे दिन भी आते हैं। ऐसे में आपको बिल्कुल भी हताश और निराश नहीं होना चाहिए। इस मुश्किल समय में आपको समझदारी और धैर्य से काम लेना चाहिए। समस्याओं के समाधान निकालने के लिए आराम से बैठकर सोचना चाहिए। अगर आपके अंदर कोई कमी है तो उसे दूर करने की कोशिश करें। बुरे दिन देखते ही देखते खत्म हो जाएंगे। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो जो आपके बुरे टाइम में होने वाले डिप्रेशन (Depression) से आपको बचा सकते हैं। 

क्यों होते हैं आप अपनी लाइफ से नाराज

बुरे दौरे के कारण कुछ भी हो सकते हैं, जैसे प्रोजेक्ट में गड़बड़ी, एग्जाम में असफलता, बॉस या अपने ही परिवार के लोगों की नाराजगी का सामना, आर्थिक तंगी, किसी अपने का अचानक छोड़कर चले जाना। जब आप तनाव ज्यादा लेते हैं तो आपकी तबियत भी खराब रहने लगती हैं और आपका मन काफी उदास होता है। इसकी वजह से आप खुद को नकारा समझने लगते हैं। इससे एंग्जायटी और स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं पैदा होने लगती हैं। कभी-कभी तो आत्महत्या तक करने का विचार आपके मन में आ जाता है। इसलिए आप धैर्य से काम लें। 

खुद को ऐसे करें तैयार 

आपका मुश्किल समय ही आपकी लाइफ का वो वक्त होता है जब आपको उदास और निराश होने की बजाय सामान्य दौर से भी ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए। आप असफल होने पर हार ना मानें। बल्कि उन कारणों की समीक्षा करें। जिनकी वजह से आपकी लाइफ में ऐसा हो रहा है। इसके बाद आप खुद को इंप्रूव करने की कोशिश करें और ऐसे कामों में मन लगाएं। जिनसे आपको खुशी मिलें। 

हंसने और मुस्कुराने का मौका न छोड़े

आपको अपनी लाइफ में कभी भी हंसने और मुस्कुराने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। बल्कि ऐसे लोगों के साथ समय बिताना चाहिए। जिनके साथ आपको खुशी मिलती हैं और आप अपने सभी दुख भूल जाते हैं। 

प्रोग्रेसिव माइंडसेट अपनाएं 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञानी डाक्टर कैरोल ड्वेक का कहना है कि प्रोग्रेसिव माइंडसेट रखने वाले लोग चुनौतियों से प्यार करते हैं और विफलता को स्वीकार करते हैं। तरक्की का माइंडसेट रखने वाले लोग विफलताओं और भावनात्मक कमजोरियों के कारण निराश नहीं होते हैं। इसलिए बुरे दौर प्रोग्रेसिव माइंडसेट रखना जरूरी है। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स 

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बुरे दिनों में लोग अपनी तकलीफों या असफलताओं पर चिंतन तो करेंगे ही। इसके अलावा वह हर किसी से इसी की चर्चा करते रहते है। इसकी वजह से वह अपने नकारात्मक भाव से उबर ही नहीं पाते हैं। आपको हर वक्त अपनी तकलीफें ही नजर आती हैं। आप जितनी बार दूसरों से इस बारे में डिस्कस करते हैं, उतनी बार दुख और नेगेटिव महसूस करते हैं। ऐसे में तकलीफ कम होने की बजाय और बढ़ जाती है। अगर आप लगातार खुद को कोसते रहते हैं या सिर्फ नकारात्मक बातें ही सोचते हैं, तो ऐसे में आप किसी बिहेवियर एक्सपर्ट्स या मनोवैज्ञानिक से मिलकर काउंसलिंग लें। 

नोट - अगर आपको लग रहा है कि आप तनाव में हैं, तो आपको एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लेनी चाहिए। यहां दी गई जानकारियां सामान्य है। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad