Type Here to Get Search Results !

Independence Day 2023 Special: बच्चा ले रहा स्कूल फंक्शन में भाग, तो ऐसे बढ़ाएं आत्मविश्वास

बच्चा ले रहा है स्कूल फंक्शन में भाग।

बच्चा ले रहा है स्कूल फंक्शन में भाग।

Independence Day 2023 Special: 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ था। उस दिन के बाद से हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन जगह-जगह ध्वजारोहण किया जाता है। साथ ही कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में छोटे-छोटे कार्यक्रम किए जाते हैं। आपने देखा होगा कि स्कूलों में तो इस दिन देशभक्ति से जुड़े कई कार्यक्रमों की प्रस्तुति की जाती है, जिसमें छात्र-छात्राएं बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए नजर आते हैं। इनके लिए महीनों पहले से ही स्कूलों में कार्यक्रमों की तैयारी शुरू हो जाती है।

ऐसे में जो बच्चे इन कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, उनकी तैयारी स्कूल में शिक्षक और घर में माता-पिता कराते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा देखा जाता है कि अच्छी तैयारी होने के बाद भी कुछ बच्चे मौके पर नर्वस हो जाते हैं और अपनी परफाॅर्मेंस भूल जाते हैं। अगर इस बार आपका बच्चा भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूल के कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहा है और वहां स्पीच, नाटक, गीत या फिर डांस परफाॅर्म देने वाला है, लेकिन उनके अंदर आत्मविश्वास की कमी दिखाई दे रही है, तो यहां कुछ ऐसे तरीके बताएं गए हैं जिनकी मदद से आप उनमें आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।

बच्चों की करें तारीफ

अगर किसी बच्चे में आत्मविश्वास बढ़ाना है, तो उसके लिए सबसे जरुरी है कि उसकी समय-समय पर प्रशंसा की जाए। बच्चा अगर किसी भी चीज के लिए मेहनत कर रहा है या प्रयास कर रहा है तो ऐसे में जरुरी है की उसकी तारीफ की जाए।

Also Read: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली भर्ती


अच्छे से कराएं प्रैक्टिस

एक अच्छा परफॉर्मेंस देने के लिए यह बेहद जरूरी है कि बच्चे समय-समय पर अभ्यास करते रहें। ऐसे में माता-पिता उन्हें स्कूल के बाद घर पर भी प्रैक्टिस करा सकते हैं। अगर वह कहीं गलती कर रहे हो तो उन्हें प्यार से समझाए। इसके साथ ही आप उनका परफॉर्मेंस रिकॉर्ड करके भी उन्हें दिखा सकते हैं, जिससे वह अपनी गलती को खुद समझ पाएं। ऐसा करने से बच्चा स्कूल में अच्छी परफॉर्मेंस दे पाएगा।

क्षमता के अनुसार हो तैयारी

कई बार टीचर या माता-पिता अपने बच्चों से ऐसी परफॉर्मेंस की उम्मीद कर बैठते हैं, जो उनकी क्षमता के बाहर हो। जैसे अगर बच्चा गाने में अच्छा है, लेकिन उसे डांस के लिए तैयार किया जा रहा है तो यह उसकी क्षमता को सही से प्रस्तुत नहीं कर पाएगा। इसलिए हमेशा बच्चे की काबिलियत को समझते हुए जिस काम में उसकी रुचि हो वही कराएं। ताकि बच्चा भी अपनी परफॉर्मेंस को अच्छे से इंजॉय कर सके।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad