Type Here to Get Search Results !

Career In Sports: स्पोर्ट्स फील्ड में बनाना है करियर, तो ये हैं हाई पेइंग जॉब

स्पोर्ट्स फील्ड में बनाना है करियर।

स्पोर्ट्स फील्ड में बनाना है करियर।

Career Option Tips: कुछ लोग पढ़ने में अच्छे होते हैं, तो कुछ लोग स्पोर्ट्स में अच्छे होते हैं। ऐसे में वो स्पोर्ट्स में अपना करियर बना लेते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि सिर्फ फील्ड पर ही नहीं, बल्कि फील्ड के पीछे भी काम करके स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में अच्छी खासी सैलरी कमाई जा सकती है। आपने सिर्फ फील्ड पर ही अभी तक स्पोर्ट्स पर्सन को खेलते हुए ही देखा होगा, लेकिन फील्ड के पीछे फिजियो से लेकर कमेंटेटर तक कई और लोग अपना काम कर रहे होते हैं। इन लोगों के बिना गेम की कल्पना करना भी मुश्किल है। चलिए जानते हैं कि स्पोर्ट्स में ऑफ फील्ड कहां-कहां करियर बनाया जा सकता है।

एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट (Exercise Physiologist)

एक एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट हर महीने लगभग 45000 रुपये तक कमाता सकता है। यह नंबर अनुभव और स्किल के साथ-साथ बढ़ते जाते हैं। एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट का काम खिलाड़ियों का परफॉर्मेंस, उनका फिटनेस लेवल, स्ट्रेंथ और फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग प्लान तैयार करना होता है। साथ ही एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट चोटिल होने वाले खिलाड़ियों को उससे उबरने में मदद करते हैं।

Also Read: Sports Quota में आसानी से मिलेगी सरकारी नौकरी


स्पोर्ट्स इवेंट कोऑर्डिनेटर (Sports Event Coordinator)

स्पोर्ट्स इवेंट कोऑर्डिनेट किसी भी खेल का सफलतापूर्वक आयोजन करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। एक स्पोर्ट्स इवेंट कोऑर्डिनेटर वैन्यू बुकिंग, मैनेजमेंट, मीडिया के साथ कोऑर्डिनेशन जैसे कई काम करता है। एक स्पोर्ट्स कोऑर्डिनेटर की सैलरी लगभग 8 से 10 लाख रुपये सालाना हो सकती है।

स्पोर्ट्स एनालिस्ट (Sports Analyst)

एक स्पोर्ट्स एनालिस्ट बनकर हर साल 30 से 35 लाख रुपये सालाना कमाए जा सकते हैं। बता दें कि यह सैलरी एक एंट्री लेवल स्पोर्ट्स एनालिस्ट की है। स्पोर्ट्स एनालिस्ट की जॉब सबसे ज्यादा टीवी स्पोर्ट्स चैनलों पर मिलती है। जहां खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस का आंकलन उनके स्टैटिक्स के आधार पर किया जाता है।

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट (Sports Nutritionist)

स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट का काम खिलाड़ियों के लिए उनकी स्ट्रेंथ और ट्रेनिंग प्रोग्राम के मुताबिक डाइट और न्यूट्रिशन प्लान बनाकर तैयार करना होता है। स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट हर साल औसतन 450,000 रुपये तक कमा सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्पोर्ट्स साइंस में बैचलर डिग्री या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना चाहिए।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad