Type Here to Get Search Results !

Independence Day 2023: बॉर्डर पर देश की रक्षा नहीं कर पाए, तो बनें NIA ऑफिसर, पढ़ें क्या होनी चाहिए योग्यताएं

जानें कैसे मिलेगी राष्ट्रीय जांच एजेंसी में नौकरी।

जानें कैसे मिलेगी राष्ट्रीय जांच एजेंसी में नौकरी।

Independence Day 2023: हम चैन से अपने घरों में सो सकते हैं, क्योंकि सरहद पर जवान देश की रक्षा कर रहे होते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके अंदर देश सेवा करने की इच्छा छिपी होती है, लेकिन हर कोई बॉर्डर पर नहीं जा पाता है। अपने परिवार और ऐशो-आराम को छोड़ने के बाद भी ऐसे लोग हार जाते हैं, लेकिन, फिर भी अगर देशभक्ति कूट कूटकर भरी है, तो इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर हम आपको एक ऐसी नौकरी के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें आपको सरकारी जॉब के साथ-साथ देश सेवा कर पाएंगे। बात कर रहे हैं राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA में भर्ती होने के बारे में। एनआईए ऐसी एजेंसी है, जो भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन है। यह एजेंसी आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच करती है। साथ ही, आतंकवाद से जुड़ी चीजों को इकट्ठा करके देश की सुरक्षा में अहम योगदान देती है।

कैसे मिलती है NIA में नौकरी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी में जॉब पाने के लिए हर साल एग्जाम का आयोजन किया जाता है। बता दें कि यह एग्जाम कर्मचारी चयन आयोग आयोजित करवाता है। यह एग्जाम कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी CGL एग्जाम है। SSC CGL के द्वारा एनआईए भर्ती के उप-निरीक्षक का चयन किया जाता है। इसके लिए उम्मीदवार को प्री, मेंस और इंटरव्यू पास करना होता है।

Also Read: बच्चा ले रहा स्कूल फंक्शन में भाग...


क्या चाहिए होती है योग्यता

एनआईए में जॉब करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट नियमानुसार दी जाएगी।

क्या होती है चयन प्रक्रिया

एनआईए में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों की परीक्षा से होकर गुजरना होता है। इसमें टियर-1 और टियर-2 परीक्षा में सफल होने के बाद भर्ती के अगले चरण के लिए बुलाया जाता है। टियर-1 में जनरल नॉलेज, जनरल स्टडी, मैथमेटिक्स, रीजनिंग और अंग्रेजी के सवाल पूछे जाते हैं। इसमें सब सब्जेक्ट को मिलाकर 100 सवाल पूछे जाते हैं, जिसके टोटल नंबर 200 होते हैं। साथ ही 0.50 अंक की नेगेटिव मार्किंग होती है। वहीं, टियर 2 में पेपर 1 सबके लिए होता है और बाकी के पेपर 2 और पेपर 3 पोस्ट के अनुसार देने होते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad