Type Here to Get Search Results !

Haryana Police: कितनी होती है हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की सैलरी, जानें डिटेल्स

कितनी होती है हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की सैलरी।

कितनी होती है हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की सैलरी।

Haryana Police Constable Salary: आजकल ज्यादातर युवा अगर किसी सरकारी नौकरी के पीछे सबसे ज्यादा भागते हैं, तो वो पुलिस (Police) की नौकरी है। पुलिस की नौकरी में अच्छी सैलरी के साथ-साथ नाम और इज्जत भी मिलती है। ऐसे ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) हर साल हरियाणा पुलिस (Haryana Police) के कई विभागों में कांस्टेबलों के रूप में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करता है और इसकी परीक्षा को आयोजित करवाता है। ऐसे में अगर आप भी हरियाणा पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं, तो अब यह खबर आपके काफी काम की हो सकती है।

आज हम आपको अपनी इस खबर में हरियाणा पुलिस से जुड़ी हर जानकारी जैसे सैलरी स्ट्रक्चर, जॉब प्रोफाइल आदि के बारे में बताएंगे। कई बार किसी भी नौकरी की तैयारी करते समय अगर उससे जुड़ी चीजें जान ली जाएं, तो यह भर्ती में थोड़ी और इच्छा को बढ़ा देता है। चलिए जानते हैं अब उन सभी बातों को, जो हरियाणा पुलिस विभाग में नौकरी पाने के समय काम आने वाली हैं।

क्या है हरियाणा पुलिस का सैलरी स्ट्रक्चर

हरियाणा पुलिस के कांस्टेबल की सैलरी का लेवल 3 होता है, इसके तहत वेतनमान 21700 रुपये 69100 रुपये के बीच में होता है। इन पदों पर नौकरी करने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के साथ-साथ वो सभी समान लाभ और सुविधाएं दी जाती हैं, जो एक सरकारी कर्मचारी को मिलती हैं। साथ ही इनको कई तरह के भत्तों का लाभ भी मिलता है।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल को मिलने वाले लाभ और भत्ते

मकान किराया और महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, सिटी कंपनसेटरी अलाउंस और चिकित्सा भत्ता जैसे कई भत्ते हैं जो हरियाणा पुलिस विभाग का हिस्सा होने के नाते पुलिस कांस्टेबल को मिलते हैं।

Also Read: यूजीसी ने 20 विश्वविद्यालयों को किया फर्जी घोषित, देखें लिस्ट


क्या होती है उनकी जॉब प्रोफाइल

हरियाणा पुलिस विभाग में तैनात एक कांस्टेबल का प्रमुख कार्य अपराधियों का इंटरव्यू लेने और उनके बयान दर्ज करने का होता है। इसके साथ ही अपराध रिपोर्ट लिखना और उन्हें समय पर प्रस्तुत करना जैसे कई काम होते हैं।

कांस्टेबल का करियर ग्रोथ और प्रमोशन

हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के तौर पर भर्ती होने के बाद उनके पास पदोन्नति के कई अवसर होते हैं। बता दें कि लगभग 12 साल की सेवा करने के बाद कांस्टेबलों को हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नत किया जाता है। 22 साल की सेवा के बाद उन्हें छूट प्राप्त असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर, फिर 30 साल की सेवा के बाद छूट प्राप्त सब इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नत होते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad