Type Here to Get Search Results !

Haryana: सरकार ने तय की मेडिकल कॉलेजों की फीस, अब इतने लाख में होगा कोर्स

हरियाणा सरकार ने तय की मेडिकल कॉलेजों की फीस।

हरियाणा सरकार ने तय की मेडिकल कॉलेजों की फीस।

Haryana MBBS-BDS Fees: मेडिकल कोर्स में दाखिला लेना कोई आसान बात नहीं है। इसमें एडमिशन लेने के लिए ही लाखों रुपये खर्च करने पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप हरियाणा से हैं और मेडिकल कोर्स में एडमिशन (Haryana Medical Course Admission) लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल हरियाणा सरकार ने प्राइवेट कॉलेजों में MBBS और BDS कोर्स की फीस को तय कर दिया है। ऐसे में अब हरियाणा का कोई भी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज या यूनिवर्सिटी सरकार की तरफ से तय की गई फीस से ज्यादा नहीं वसूल सकेगा। बता दें कि हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने एमबीबीएस और बीडीएस के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित की है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा के स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स सरकार से लगातार यह शिकायत कर रहे थे कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेज मनमाने तरीके से एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स की फीस वसूल रहे हैं। इस मामले में उनका कहना है कि मेडिकल कॉलेज 60 से 70 लाख तक की फीस लेते हैं। स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स की शिकायतों को गंभीरता से लेने के बाद फीस दरें तय करने का फैसला किया गया। बता दें कि प्रदेश में 1835 एमबीबीएस और 950 बीडीएस सीटें हैं, जिन पर ये फैसला लागू होगा।

Also Read: Haryana Board ने सेकेंडरी एवं डीएलएड की परीक्षाएं 5 अगस्त तक स्थगित की


अब स्टूडेंट्स को कितनी देनी होगी MBBS और BDS की फीस

हरियाणा के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में फीस की दरें तय करने से संबंधी नोटिफिकेशन हरियाणा चिकित्सा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा ने जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, एमबीबीएस कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को हर साल 14.25 लाख रुपये से लेकर 19.50 लाख रुपये तक फीस चुकानी होगी। वहीं बीडीएस के लिए हर साल 1.95 लाख से लेकर 4 लाख रुपये तक चुकाने होंगे।

सिक्योरिटी के लिए जमा करने होंगे इतने रुपये

नोटिफिकेशन के मुताबिक एमबीबीएस कोर्स के लिए 2 लाख और बीडीएस के लिए सिक्योरिटी 50 हजार रुपये तय की गई है। हालांकि, एनआरआई मेडिकल स्टूडेंट्स की फीस अलग होगी।

इस तारीख तक जमा कर दें फीस

हरियाणा में UG मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 में अलॉट की गई सीटों पर 4 अगस्त को शाम 5 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं। इसके बाद 5 से 7 अगस्त तक डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन किया जाएगा। फिर 8 अगस्त को अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करके कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad