Type Here to Get Search Results !

पंचकूला पॉलिटेक्निक : इंजीनियरिंग करवाने वाला हरियाणा का पहला संस्थान बना, बीटेक कोर्स में दाखिले शुरू

 पंचकूला। सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान का फाइल फोटो। 

 पंचकूला। सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान का फाइल फोटो। 

पंचकूला शहर और आसपास के क्षेत्र के उन बच्चों के लिए बड़ी खबर है, जो कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहते हैं। शहर के सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां बच्चे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन और साइबर सिक्योरिटी के 4 वर्षीय बीटेक कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। तीनों कोर्सों के लिए 30-30 सीटों पर 90 विद्यार्थियों का दाखिला हो सकेगा। इसके साथ ही संस्थान को इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन में डिप्लोमा की 60 सीटें भी मिली हैं। कुल मिलाकर यहां 150 सीटें नई आई हैं। इस पॉलिटेक्निक संस्थान में बीटेक कोर्स शुरू करवाने के लिए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक ज्ञान चंद गुप्ता लंबे समय से प्रयास कर रहे थे। 

संस्थान के प्रधानाचार्य दलजीत सिंह का कहना है कि यह इस क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि 4 वर्षीय बीटेक कोर्सों में दाखिले के लिए प्रदेश स्तर पर चल रही दूसरी काउंसिलिंग में इस संस्थान को भी शामिल कर लिया गया है। 31 अगस्त तक दूसरी काउंसिलिंग के विद्यार्थी यहां दाखिला ले सकते हैं। उसके बाद पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दाखिला होगा। दाखिले की अंतिम 15 सितंबर रहेगी। बता दें कि गत डी फार्मेसी का कोर्स भी यहां शामिल करवाया था।

बता दें कि 2 अगस्त को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने पंचकूला के सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में इंजीनियरिंग में बीटेक कोर्स शुरू करने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद कोर्सों के लिए हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग से भी हरी झंडी मिल चुकी है। ये कोर्स वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होंगे। सीएसई में बीटेक करवाने वाला यह प्रदेश का पहला पॉलिटेक्निक संस्थान होगा। इससे पहले यहां 5 विषयों में डिप्लोमा कोर्स चल रहे थे। अब डिप्लोमा कोर्सों की संख्या 6 तथा बीटेक के 3 नए कोर्स शुरू हुए हैं।

पंचकूला और आसपास के लोग अरसे से विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से यहां इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की मांग कर रहे थे। इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार की ओर से अनेक प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करने के साथ-साथ एआईसीटीई की बड़ी भूमिका रहती है। इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए एआईसीटीई से अप्रूवल लेने में काफी समय लगता है।

इसके मद्देनजर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में बीटेक कोर्स शुरू करने की मांग प्रदेश सरकार के सामने रखी थी। इस संबंध में उनकी ओर से गत 7 अप्रैल को उच्चतर शिक्षा विभाग के मंत्री मूल चंद शर्मा को पत्र लिखा गया था। प्रदेश सरकार ने 3 दिन के भीतर उनकी मांग को स्वीकार कर अधिकारियों को इस संबंध आवश्यक निर्देश जारी कर दिए थे। अब सरकार ने यहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन और साइबर सिक्योरिटी के 4 वर्षीय बीटेक कोर्स शुरू करवा दिए हैं। इन तीनों कोर्सों की अपने देश के साथ-साथ विदेश में भी काफी मांग है। मार्केट में इन कोर्सों को काफी तवज्जो दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- Chaudhary Devi Lal University : बीफॉर्मा पाठ्यक्रम में दाखिले शुरू, 31 अगस्त तक करें ऑनलाइन आवेदन 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad