Type Here to Get Search Results !

DU Admission: स्नातक में खाली सीटों पर जल्द होंगे आवेदन, जानें महत्वपूर्ण बातें

स्नातक में खाली सीटों पर जल्द होंगे आवेदन।

स्नातक में खाली सीटों पर जल्द होंगे आवेदन।

Delhi University Admission 2023-24: बीते दिनों दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन को लेकर यह बात सामने आई थी कि सीट से कई गुना ज्यादा बच्चों ने आवेदन किया था। डीयू में ग्रेजुएशन की क्लासेस शुरू हो गई है, लेकिन अभी भी विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की 5 हजार से ज्यादा सीट खाली पड़ी हैं। इन सीटों को भरने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से स्पोर्ट राउंड का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी को ओर से तीन फेज में कराए गए एडमिशन में कुल 65,937 स्टूडेंट्स ने फीस सबमिट कर अपनी सीट कंफर्म की है। ऐसे में अब खाली सीटों को भरने के लिए डीयू की तरफ से अगले फेज का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। स्पोर्ट राउंड के छात्रों को डैश बोर्ड पर भेजा जाएगा। इसे स्वीकार करने के बाद ही दाखिला मिल पाएगा।

जून से शुरू हुई सीट पर कब्जा करने की दौड़

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए 14 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए थे। आपको बता दें कि जब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (CUET) का रिजल्ट आया, तब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सीएसएस पोर्टल (CSS Portal) पर सेकंड राउंड शुरू किया गया। सेकंड राउंड में कैंडिडेट्स ने पसंदीदा कोर्स और कॉलेज का चयन किया। सेकंड राउंड कम्पलीट होने के बाद थर्ड राउंड शुरू किया गया। इस राउंड में स्टूडेंट्स द्वारा फॉर्म में हुई गलती को सुधारने का मौका दिया गया। इसके बाद एक अगस्त को पहली लिस्ट के बाद माह के अंत तक तीन लिस्ट जारी की गई। इन लिस्टों के आधार पर 68 कॉलेज में लगभग 66 हजार स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है।

सीटों को भरना डीयू प्रशासन के लिए पहाड़ चढ़ने के बराबर

डीयू प्रशासन के लिए खाली सीटों को भरना पहाड़ चढ़ने के बराबर हो गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में 16 अगस्त से पढ़ाई शुरू कर दी गई है, लेकिन परेशानी की बात यह है कि जिन बच्चों के अभी तक एडमिशन नहीं हुए हैं, वे क्लोसेस लेने से वंचित रह जाएंगे। अगर बात करें स्ट्रीम वाइज सीट खाली होने की तो इसमें सबसे ज्यादा विज्ञान संकाय (Faculty of Science) की सीटें खाली हैं। 

Also Read: इंजीनियरिंग करवाने वाला हरियाणा का पहला संस्थान बना, बीटेक कोर्स में दाखिले शुरू

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad