Type Here to Get Search Results !

UPSC Preparation Tips: क्रैक करना है IAS का एग्जाम तो इन बातों का रखें ख्याल, मिलेगी सफलता

क्रैक करना है IAS का एग्जाम तो इन बातों का रखें ख्याल।

क्रैक करना है IAS का एग्जाम तो इन बातों का रखें ख्याल।

UPSC Preparation Tips: देश का सबसे कठिन एग्जाम यूपीएसी पास करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए मेहनत, स्ट्रेटजी और धैर्य जैसी कई चीजों को साथ लेकर चलना होता है। सोशल मीडिया पर खबरों में, कई बार आपने आईपीएस, आईएएस जैसे लोगों की सफलता की कहानी को सुना होगा। किस तरह से वे कड़ी मेहनत से इस परीक्षा को पास करते हैं, उसके बाद वे अपनी कहानी और रणनीति को लेकर दूसरे स्टूडेंट्स के साथ शेयर करते हैं। अब आईएएस ऑफिसर दिव्या मित्तल ने भी अपने ट्विटर पर यूपीएसी एग्जाम (UPSC Exam) पास करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। ये उन लोगों के बेहद काम आ सकते हैं, जो हाल ही में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या करने वाले हैं।

मोबाइल फोन के ऐप्स करें चेक

UPSC की तैयारी करने वाले लोगों को हर हफ्ते अपने फोन की यूज की गई ऐप्स की टाइमिंग को अच्छे से जांच करनी चाहिए, जिस पर आपने सबसे ज्यादा समय बिताया हो। आईएएस दिव्या मित्तल का कहना है कि कई बार पता नहीं चलता, लेकिन लोग मोबाइल ऐप्स पर अपना काफी समय बर्बाद करते हैं।

Also Read: बेहद कठिन होती है आईएएस की ट्रेनिंग, कई पड़ाव करने पड़ते हैं पार

फोन से बना लें दूरी

आईएएस दिव्या का कहना है कि अगर पढ़ाई के लिए फोन की जरूरत नहीं है, तो उसे बंद करके रख दें। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि फोन लॉक करके माता-पिता या फिर दोस्त के पास रख सकते हैं। अगर कोई बहुत जरूरी बात होगी तो वो संदेश आपको मिल जाएगा।

इंटरनेट से बनाए दूरी

IAS ऑफिसर दिव्या मित्तल (IAS Divya Mittal) हर दिन लगभग 6 घंटे के लिए इंटरनेट को ब्लॉक करने के लिए ब्लैकआउट जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं। उनका कहना है कि यह कोई फ्री ऐप नहीं है, परन्तु काफी असरदार है। इंटरनेट पर खर्च होने वाले समय को आप पढ़ाई में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

सुबह के समय करें पढ़ाई

दिव्या मित्तल का कहना है कि, सुबह उठकर पढ़ने का शेड्यूल बन लें। सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म को थोड़ा दूर और तेज आवाज में सेट कर रख दें। इसके बाद काफी संभावना है कि एक बार जब आप अलार्म बंद करने के लिए उठेंगे, तो फिर से सोने का निर्णय नहीं लेंगे और और मन लगाकर पढ़ाई करेंगे।

फोकस बनाएं

IAS दिव्या कहती हैं कि छोटे-छोटे से फोकस्ड सेशन जरूर बनाएं। इसके अलावा हर सेशन के बाद कम से कम 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि स्टूडेंट्स काफी ज्यादा समय तक फोकस नहीं बना सकते हैं, इसलिए छोटे असरदार सेशन बना कर स्टडी करें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad