Type Here to Get Search Results !

Career Option: अगर आप भी बनाना चाहते हैं AI में करियर, जानिए कौन से ऑप्शन रहेंगे बेस्ट

आप भी बनाना चाहते हैं AI में करियर।

आप भी बनाना चाहते हैं AI में करियर।

Career Option: समय के बदलते दौर के साथ ही करियर ऑप्शन के एरिया भी बढ़ते जा रहे हैं। कभी हाई स्कूल, इंटर के बाद युवा सरकारी नौकरी की तलाश में जुट जाते हैं, लेकिन धीरे-धीरे प्राइवेट सेक्टर के आने के बाद से लोग प्राइवेट सेक्टर में अपना करियर बनाने की होड़ में अधिक जुट गए हैं।

टेक्नोलॉजी के समय में पढ़ाई से ज्यादा लोगों की स्किल की मांग बढ़ गई। आज के समय में लोग पढ़ाई से ज्यादा स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान दे रहे हैं, ताकि वे आसानी से आगे बढ़ सकें। टेक्नोलॉजी की ग्रोथ इतनी तेजी से बढ़ी कि अब बड़े-बड़े ऑफिस में होने वाले काम एआई के बिना पूरे ही नहीं होते। जिस तरह से एआई की चर्चा हर तरफ हो रही है। उसको लेकर आने वाले भविष्य की कल्पना कर पाना आसान नहीं होगा।

आज का वक्त ऐसा आ गया है कि एआई के बिना कोई काम ही नहीं हो रहा है फिर चाहे पढ़ाई हो या नौकरी। समय के साथ ही एआई की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए आज के युवा भी एआई को करियर ऑप्शन के रूप में चुन रहे हैं। आपको बता दें कि करियर के रूप में चुनने के लिए आपको इस फील्ड से रिलेटेड विषय विशेष का विशेषज्ञ बनना होगा। जानिए इस फील्ड में ग्रोथ करने के लिए बेहतर ऑप्शन के बारे में।

मशीन लर्निंग इंजीनियर

मशीन लर्निंग इंजीनियर की स्टडी काफी पुरानी है, लेकिन एआई के आने के बाद से मशीन लर्निंग स्टडी में काफी बदलाव किए गए हैं, जिसकी वजह से यह ऑप्शन बेस्ट ऑप्शन के रूप में शामिल है। यह कोर्स सेल्फ रनिंग सॉफ्टवेयर बनाने और डिजाइन करने के एक्सपर्ट बनाते हैं। इस फील्ड के आने वाले नए-नए एप्लीकेशंस को समझना है, तो चैटबोट, वर्चुअल असिस्टेंट, ड्राइवरलेस कार, ट्रैफिक प्रिडिक्शन आदि को समझना पड़ेगा। अगर आपने इस फील्ड को चुना है, तो आपका एजुकेशन बैकग्राउंड कंप्यूटर साइंस, डेटा प्रोग्रामिंग और मैथ्स में होना चाहिए। शुरुआती दिनों में आप साल का 4-5 लाख रुपये कमा सकते हैं।

डाटा साइंटिस्ट

डाटा साइंटिस्ट का काम मुख्य रूप से बड़े लेवल पर डाटा को कलेक्ट कर उसे संग्रहित करना होता है। ये लोग रॉ डाटा को कई तरह से यूज करने में मदद करते हैं और कॉम्पिटिशन के दौर में कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। इस ऑप्शन को करियर के रूप में चुनने के लिए आप डाटा साइंस, कंप्यूटर साइंस से रिलेटेड फील्ड में ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। शुरुआती दौर में आप आसानी से साल का 5 से 7 लाख रुपये कमा सकते हैं।

रोबोटिक्स इंजीनियर

रोबोटिक्स इंजीनियर जैसा कि नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि ये लोग ऐसे रोबोट बनाते हैं, जो काम कर सके। इन रोबोट को अलग तरह से तैयार किया जाता है, ताकि आसानी से काम करें। ड्रोन डिवाइस इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। इस कोर्स को करने के लिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। शुरुआती दौर में आप आसानी से साल का 4 से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं।

एआई रिसर्च साइंटिस्ट

एआई रिसर्च साइंटिस्ट का मेन काम यह होता है कि मशीन किस तरह आपके काम को आसान और बेहतर बनाएगी। रिसर्च साइंटिस्ट एल्गोरिथ्म भी बनाते हैं, जो डाटा पैटर्न को समझने और एनालिसिस करने में मदद करता है। ये लोग हेल्थकेयर, फाइनेंस, मार्केटिंग और इंश्योरेंस जैसे क्षेत्रों में भी काम करते हैं। इन लोगों की साल भर की कमाई 4 से 5 लाख रुपये होती है।

Also Read: पाना चाहते हैं अच्छी नौकरी, तो इन स्किल्स को करें डेवलप

एआई इंजीनियर

एआई इंजीनियर को प्रॉब्लम सॉल्वर भी कहना गलत नहीं होगा। ये इंजीनियर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अलग-अलग मॉडलों का परीक्षण कर उनके काम को और बेहतर बनाते हैं। मशीन लर्निंग का यूज कर एआई मॉडल बनाते हैं। इन लोगों की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। एक अच्छे एआई इंजीनियर की साल भर की कमाई 6 लाख होती है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad