Type Here to Get Search Results !

Top Job Courses: इन कोर्स को करने के बाद नौकरी पक्की, मिलती है लाखों में सैलरी

इन कोर्स को करने के बाद नौकरी पक्की।

इन कोर्स को करने के बाद नौकरी पक्की।

Top Jobs: आजकल नौकरी में प्रतियोगिता काफी बढ़ गई है। कोई सरकारी नौकरी (Government Job) चाहता है, तो कोई प्राइवेट जॉब में ज्यादा सैलरी वाली नौकरी की चाह रखता है। ऐसे में लोग अच्छी नौकरी पाने के लिए अलग-अलग कोर्स करते हैं, तो कुछ तरह-तरह के सरकारी एग्जाम देते हैं। ऐसे तमाम कोर्स हैं, जिनमें लोग दाखिला तो ले लेते हैं, लेकिन उन्हें अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती है। अब हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के बाद युवाओं को बेहतर नौकरी और अच्छी सैलरी मिल सकती है। ये वो कोर्स हैं, जो ज्यादातर हमेशा डिमांड में बने रहते हैं।

एमबीए (MBA)

एमबीए में मैनेजमेंट और लीडरशिप स्किल्स के बारे में सिखाया जाता है। ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं, जो उन लोगों को तलाशती हैं, जो उनकी कंपनी को मुनाफे की तरफ ले जा सके या फिर उनके मुनाफे को अपनी स्किल्स के जरिए डबल करवा पाए। इसमें कंपनियां लोगों को अच्छी सैलरी भी देती है। साथ ही, अनुभव बढ़ने के बाद सैलरी बढ़ती रहती है। एमबीए कोर्स को फुल टाइम और पार्ट टाइम, दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऐसी कई यूनिवर्सिटी हैं, जहां आजकल एमबीए कोर्स होते हैं।

Also Read: बारहवीं के बाद पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो इन एग्जाम की करें तैयारी


डेटा साइंस (Data Science)

आजकल देश और दुनिया में डेटा का महत्व काफी बढ़ गया है। ऐसे में डेटा साइंटिस्ट, डेटा एनालिटिक्स जैसे कई जॉब अवसर भी आ रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले सालों में इससे जुड़े कोर्स का खूब स्कोप रहेगा। साथ ही इसमें नौकरियों की भरमार होगी। ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट से जुड़ी चीजों में दिलचस्पी रखते हैं, तो डेटा साइंस से जुड़ा कोई भी कोर्स कर सकते हैं। इससे जुड़े कोर्स में एडमिशन लेने और पढ़ाई की दौड़ अब तेज हो गई है। डेटा साइंस की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स BTech, BCA और Bsc जैसे कोर्सेज कर सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर के नए अवसर सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी उभरने लगे हैं। ऐसे में अगर आप आईटी सेक्टर के नए क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स करके भविष्य चमका सकते हैं। पिछले काफी सालों में जिस तरह से इसमें नौकरियों की डिमांड बढ़ी है, उससे यह पता चलता है कि आने वाले समय में इसका वर्चस्व बढ़ता जाएगा। एआई कोर्स को करने से पहले कंप्यूटर साइंस और मैथेमेटिक्स की जानकारी होनी जरुरी है।

इंजीनियरिंग (Engineering) की डिग्री के बाद इसमें करियर शुरु कर सकते हैं। यह डिग्री इलेक्ट्रोनिक्स, कंप्यूटर साइंस आदि जैसे सब्जेक्ट्स में होनी चाहिए। कई ऐसी यूनिवर्सिटी हैं, जो ये कोर्स करवाती हैं। बता दें कि ये एक हाई पैकेज वाला करियर है। इसे करने के बाद शुरुआत में ही 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रतिमाह तक कमाया जा सकता है। वहीं, अगर आप मल्टीनेशनल कंपनी जॉइन करते हैं, तो वहां सैलरी पैकेज और भी अच्छा होता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad