Type Here to Get Search Results !

Important Skills For Good Job: पाना चाहते हैं अच्छी नौकरी, तो इन स्किल्स को करें डेवलप

अच्छी नौकरी के लिए डेवलप करनी होगी ये स्किल्स। 

अच्छी नौकरी के लिए डेवलप करनी होगी ये स्किल्स। 

Important Skills For Good Job: आजकल सभी चीजों में कंपटीशन काफी बढ़ गया है, खासकर जॉब (Jobs) में तो इतना हो गया है कि चाहे सरकारी हो या प्राइवेट नौकरी, हर जगह मारामारी देखने को मिलती है। ऐसे में अगर देखा जाए तो अब किसी भी कैंडिडेट्स के पास सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं है। उनके पास अनुभव के साथ-साथ कई और अन्य स्किल्स भी होनी चाहिए, जिससे वो अच्छी नौकरी पा सकें। अब हम आपको कुछ ऐसे ही स्किल्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप न सिर्फ अच्छी नौकरी पा सकते हैं, बल्कि अपनी नौकरी में प्रमोशन भी पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन सी हैं वे स्किल्स, जिन्हें डेवलप करना जरूरी है। 

टीम प्लेयर के तौर पर काम करना

कंपनी की बेहतरी के लिए एक टीम के सभी कर्मचारियों का साथ मिलकर काम करना बेहद जरुरी होता है। हालांकि कई बार ऐसा देखा जाता है कि टीम के कुछ लोग एक साथ काम नहीं कर पाते। खासकर तब, जब वहां के हर सदस्य के विचार और सोच अलग हो। काम के प्रति टीम के लोगों का नजरिया अलग-अलग हो सकता है, जिसके चलते कई बार मतभेद भी हो जाते हैं। ऐसे में एक टीम प्लेयर के तौर पर काम करना काफी जरुरी हो जाता है। आजकल कंपनियों में ऐसे लोगों की ज्यादा डिमांड होती है, जो एक टीम लीडर के तौर पर काम करने में सक्षम हो। आज के समय में टीम की जरूरत के मुताबिक खुद को ढालने की स्किल सीखना काफी जरुरी है। ये स्किल आपको काफी आगे तक ले जा सकती है।

Also Read: IGNOU से एमबीए करना हुआ आसान, नौकरीपेशा लोगों के लिए सुनहरा अवसर


बात कहने की कला

डिग्री के साथ-साथ कम्युनिकेशन स्किल होना भी काफी जरुरी होता है। कम्युनिकेशन स्किल होने का मतलब ये नहीं है कि इंसान में सिर्फ अपनी बात कहने की कला हो, बल्कि वो अपने साथ-साथ दूसरों की बात ध्यान से सुनने वाले भी होने चाहिए। कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत बोलने के साथ-साथ लिखने के लिए भी पड़ती है। जिनमें ये स्किल होती है, उन्हें नौकरी के लिए जल्दी सेलेक्ट कर लिया जाता है और पहले से नौकरी वालों के पास प्रमोशन को मौका होता है।

हर समय अपेडेट रहना जरूरी

अपनी ऐसी ही कई और स्किल्स को बढ़ा सकते हैं, जैसे प्रॉब्लम सॉल्विंग एटीट्यूड रखना, नौकरी में अड़ियल रवैया न रखना आदि। उम्मीदवार लगातार सीखने का प्रयास करते रहें क्योंकि लर्नर को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है और जल्द ही ग्रो भी करते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad