Type Here to Get Search Results !

IGNOU से एमबीए करना हुआ आसान, नौकरीपेशा लोगों के लिए सुनहरा अवसर

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा. धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इग्नू की मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए), लगभग सभी संभावित शिक्षार्थियों और नियोक्ताओं के लिए जाना जाता है। इग्नू का एमबीए प्रोग्राम एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है। उद्योग के साथ-साथ रोजगार बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, प्रबंधन संकाय ने एमबीए प्रोग्राम को पूरी तरह से पुनर्गठित किया है। एआईसीटीई मॉडल पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए, प्रमुख प्रबंधन संस्थानों और चिकित्सकों के कुछ शीर्ष शिक्षाविदों की भागीदारी के साथ पुनर्गठन किया गया था।

इग्नू द्वारा पेश किए जाने वाले एमबीए प्रोग्राम एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त प्रोग्राम हैं। ये पारंपरिक विश्वविद्यालयों और प्रतिष्ठित एमबीए संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले एमबीए कार्यक्रमों के बराबर हैं। विश्वविद्यालय पांच विशेषज्ञताओं में एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है। मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, संचालन प्रबंधन, विपणन प्रबंधन और सेवा प्रबंधन। ये प्रोग्राम डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड दोनों में पेश किए जाते हैं। एमबीए पाठ्यक्रम में प्रवेश काफी आसान है क्योंकि किसी भी प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नहीं है। एमबीए पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए कोई एंट्रेंस एक्साम देने की जरुरत नहीं है ढ्ढ किसी भी स्ट्रीम में 50 प्रतिशत अंको के साथ ग्रेजुएशन पास विद्यार्थी एमबीए पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकता है अलग से कोई अनुभव की कोई जरूरत नहीं है, कार्यक्रम की अवधि न्यूनतम 2 वर्ष और अधिकतम 4 वर्ष तक है।

कार्यक्रम सेमेस्टर वार पेश किया जाता है और चार सेमेस्टर में से प्रत्येक में सात पाठ्यक्रम होते हैं। कार्यक्रम के कुल क्रेडिट 116 हैं। एमबीए कोर्स की फीस बहुत सस्ती है यानी रु। 15500 प्रति सेमेस्टर। सभी पाठ्यक्रमों को पूरी तरह से संशोधित किया गया है और नवीनतम सिद्धांतों, तथ्यों और आंकड़ों के साथ अद्यतित हैं। कार्यक्रम को इस तरह से संरचित किया गया है कि यह रोजगार पाने के लिए नए स्नातकों के लिए फायदेमंद है, जबकि काम करने वाले पेशेवरों के मूल्य का लाभ मिलता है। जब जीवन भर सीखने की बात आती है तो यह एक आकर्षक रूप से डिजाइन किया गया कार्यक्रम है। इग्नू ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिलों की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई 2023 कर दी है इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- Dadri Band : जलभराव के विरोध में व्यापारी उतरे सड़कों पर, बाजार रखे बंद, जमकर विरोध प्रदर्शन किया   

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad