Type Here to Get Search Results !

DU Admission: डीयू में एडमिशन लेने के लिए करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत, असफल हुए तो पढ़िये दूसरा विकल्प

डीयू में एडमिशन लेने के लिए करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत।

डीयू में एडमिशन लेने के लिए करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत।

Delhi University Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी हर साल लाखों छात्रों की पहली पसंद के रुप में सामने आती है। प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं। इस साल यूजी कोर्स के लिए 71000 सीटों पर 3 लाख से ज्यादा आवेदन किए गए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी कोर्स का एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट यानी CUET UG एग्जाम के अनुसार हो रहा है। वे कैंडिडेट्स जो इस यूनिवर्सिटी को ऑप्शन के रुप में चुना है, उन्हें CUET UG Score के आधार पर एडमिशन के लिए बुलाया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना आसान नहीं होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Delhi University के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए इस साल तय सीटों से 3 गुना से ज्यादा आवेदन किए गए हैं। ऐसी स्थिति में एडमिशन की चाह रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए कॉम्पटिशन बढ़ गया है और अब सीट हासिल करने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी। जो छात्र विश्वविद्यालय में पढ़ने की चाह रखते हैं, उनको बता दें कि अगर आपको CUET UG Score से एडमिशन नहीं मिलता है, तो आपके पास एक और विकल्प उपलब्ध है, जिसके आधार पर आप एडमिशन ले सकते हैं।

Delhi University Under Graduate के लिए 71000 सीटें

दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट कोर्स के लिए इस वर्ष 71 हजार सीटों पर एडमिशन लिया जा रहा है। CSAS Portal पर 3 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, अभी तक 2,28,288 कैंडिडेट्स ने CSAS दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन पत्र सबमिट किए हैं। इस तरह अगर समझा जाए तो आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की संख्या सीट के मुकाबले 3 गुना ज्यादा है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी मिड एंट्री ऑप्शन

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एफिलेटेड कॉलेजो की सीटों के हिसाब से, CSAS Portal पर कट ऑफ लिस्ट और सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी किया जाएगा। सीट अलॉटमेंट कई चरणों में की जा सकती है। ऐसे में जिन कैंडिडेट्स को एडमिशन नहीं मिल पाएगा, उन कैंडिडेट्स के लिए DU Mid Entry का ऑप्शन रखा गया है। DU Mid Entry को लेकर Delhi University प्रशासन ने कहा है कि इसके माध्यम से योग्य छात्र को ही एडमिशन दिया जाएगा।

Also Read: MPESB HSTST Admit Card: हाई स्कूल टीचर सिलेक्शन टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें फटाफट डाउनलोड

इस ऑप्शन का मौका CUET UG Score वाले कैंडिडेट्स को ही मिलेगा। मिड एंट्री के लिए कैंडिडेट्स को 1000 रुपये फीस के तौर पर जमा करना पड़ेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिशियल साइट ugadmission.uod.ac.in पर सीट और अलॉटमेंट की सभी डिटेल्स शेयर की जाएंगी। जिन छात्रों को डॉक्यूमेंट के समय रिजेक्ट कर दिया जाएगा, वे कैंडिडेट्स मिड एंट्री के योग्य नहीं होंगे।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad