Type Here to Get Search Results !

RPSC म 905 पद क लए ऐस कर अपलई चहए य यगयत

RPSC में 905 पद के लिए ऐसे करें अप्लाई

RPSC में 905 पद के लिए ऐसे करें अप्लाई

Government Job 2023: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने RAS परीक्षा का लेकर कल यानी 28 जून को नोटिस जारी कर दिया है। बता दें कि ये नोटिस 905 भर्तियों को लेकर जारी किया गया है। ऐसे में जो उम्मीदवार आरपीएससी के राजस्थान स्टेट एंड सबऑर्डिनेट सर्विसेस कंबाइंड कांपटीटिव परीक्षा 2023 में भाग लेना चाहते हैं, वे ऑफिशियल साइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई 2023 से शुरू होगी और उस पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई रहेगी। ध्यान रहे कि लास्ट तारीख के बाद कोई भी आवेदन नहीं स्वीकार किया जाएगा।

भर्ती का विवरण

राजस्थान लोक सेवा आयोग के आरएएस/आरटीएस भर्ती 2023 के जरिए कुल 905 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इनमें से 424 पद स्टेट सर्विसेस के दिए गए हैं और 481 पद सबऑर्डिनेट सर्विसेस के दिए गए हैं।

उम्र सीमा और योग्यता

इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। ये डिग्री किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से प्राप्त होनी चाहिए। योग्यता से जुड़ी जानकारी उम्मीदवार आयोग की साइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं। वहीं अगर उम्र की बात की जाए तो इसके लिए 21 से 40 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्र में छूट नियम अनुसार दी जाएगी।

Also Read: 6 जुलाई से शुरू होंगे CBSE प्रैक्टिकल पेपर, देखें निर्देश

आवेदन शुल्क

इन एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवार को 600 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी और रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ये शुल्क 400 रुपये तय किया गया है। अन्य डिटेल जानने के लिए नोटिस चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इन 905 पदों के लिए उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए कई चरणों से गुजरना होगा। इसमें सबसे पहले प्री एग्जाम, फिर मेंस और लास्ट में पर्सनेलिटी टेस्ट होगा। इनको क्लियर करने के बाद वीवा-वॉयस देना होगा। प्री एग्जाम में MCQ सवाल आएंगे, ये एग्जाम कुल 200 नंबर का होगा। इसके साथ ही एग्जाम का समय 3 घंटे का होगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad