Type Here to Get Search Results !

MDU : तन क बजए चर सल म हग BCA इस शकषणक सतर स नयम लग

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक

 बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (BCA) में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खास खबर है। अब तक 3 सालों तक पढ़ाए जाने वाले इस कोर्स को अब 4 साल का कर दिया गया है। नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए एमडीयू (MDU) ने यह फैसला लिया है। इसके लिए बकायदा महाविद्यालयों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। नई शिक्षा नीति (National Education Policy) के तहत अभी केवल बीसीए को बदला गया है, हालांकि पाठ्यक्रम को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। लेकिन नए शैक्षणिक सत्र (New Academic Session) से ही इसे लागू कर दिया गया है।

द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों पर नई शिक्षा नीति लागू नहीं होगी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक कैंपस में नए शैक्षणिक सत्र से नई शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 लागू कर दी गई है। हालांकि एमडीयू से संबंधित कॉलेजों में केवल व्यावसायिक पाठ्यक्रम (प्रोफेशनल कोर्स) बीसीए को ही इस सत्र से एनईपी के तहत करवाने के लिए पत्र जारी किया गया है। अन्य सभी पाठ्यक्रम पुरानी नीति के तहत ही करवाए जाएंगे। आगामी वर्ष से सभी कॉलेजों में नई शिक्षा नीति के तहत ही पाठ्यक्रमों में दाखिले किए जाएंगे। बीसीए पाठ्यक्रम में भी नए शैक्षणिक सत्र में प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों पर ही यह नीति लागू होगी। द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को यह नीति लागू नहीं होगी। 

3 साल में ग्रेजुएशन 5 में मास्टर डिग्री

नई शिक्षा नीति के तहत चार वर्ष के ग्रेजुएशन का नियम लागू किया गया है। हालांकि अभी यह सिर्फ बीसीए के लिए लागू किया गया है। नियम के तहत यदि कोई छात्र 3 वर्ष पढ़ाई करेगा तो उसे ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाएगी। अगर चौथे वर्ष भी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करता है तो वह ऑनर्स में शामिल हो जाएगा। उसे एक वर्ष की ही पोस्ट ग्रेजुएट करनी पड़ेगी। ऐसे में विद्यार्थी पांच साल में ही मास्टर डिग्री पूरी करेगा।

एनपीई में ड्रापआउट को भी होगा फायदा

एनईपी के तहत 12वीं के बाद ग्रेजुएशन चार साल की होगी। विद्यार्थी पहली साल के बाद पढ़ाई छोड़ता है तो उसे सर्टिफिकेट दिया जाएगा, दो साल की पढ़ाई करने पर डिप्लोमा मिलेगा, तीन साल की पढ़ाई के बाद डिग्री प्राप्त होगी और चार साल की पढ़ाई पूरी करने पर ऑनर्स में शामिल किया जाएगा। विद्यार्थी यदि बीच के किसी भी वर्ष में किसी कारण से पढ़ाई छोड़ता है और कुछ वर्ष के बाद दोबारा पढ़ाई शुरू करना चाहता है तो उसने जिस वर्ष से पढ़ाई छोड़ी है, वहीं से पूरी कर सकता है।

ये भी पढ़ें- CRSU ने बढ़ाई दाखिला तिथि : अब छात्र आठ जुलाई तक कर सकते हैं दाखिले के लिए आवेदन

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad