Type Here to Get Search Results !

Gramin Bank Vacancy: जनए कस मलत ह गरमण बक म नकर कय चहए यगयत

जानिए कैसे मिलती है ग्रामीण बैंकों में नौकरी

जानिए कैसे मिलती है ग्रामीण बैंकों में नौकरी

How To Get Job In Rural Bank: आजकल हर कोई सरकारी नौकरी पाने की चाह रखता है। ऐसे में अगर बैंक की नौकरी (Bank Jobs) मिल जाए तो फिर बात ही क्या है क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं, जो बैंक की नौकरी को प्राथमिकता देते हैं और उसमें भी ग्रामीण बैंकों (Gramin Bank Jobs) को पहले रखते हैं। बता दें कि ग्रामीण बैंक बुनियादी बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं को ग्रामीण इलाकों में लोगों के लिए उपलब्ध कराते हैं। इस समय 43 ग्रामीण बैंक देश में संचालित किए जा रहा है। बता दें कि ग्रामीण बैंकों में भी प्रोफेशनल्स उम्मीदवारों कि भर्ती की जाती है। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इसमें नौकरी पाने के लिया क्या योग्यता चाहिए, कैसे चयन होता है आदि।

कैसे मिलती है ग्रामीण बैकों में नौकरी

IBPS यानी बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा सभी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल 1, ऑफिसर स्केल 2 और 3 के रिक्त पदों पर हर साल भर्ती के लिए आयोजन किया जाता है। इस साल भी इस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए आवेदन करने की आखिरी तरीख कल यानी 28 जून है।

Also Read: Railway Recruitment 2023: बिना परीक्षा रेलवे में निकली हजारों पदों पर भर्ती, ऐसे होगा चयन

ग्रामीण बैक में नौकरी के लिए योग्यता

ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल 1, 2, 3 पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 से 28 साल के बीच में होनी चाहिए। वहीं, ऑफिसर स्केल 1 के लिए आयु सीमा 30 साल और ऑफिसर स्केल 2 और 3 के लिए 40 साल है। इसके अलावा आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

ग्रामीण बैक में नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया

इस परीक्षा में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरण से होकर गुजरना होता है। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी के सवाल आते हैं। फिर मेंस परीक्षा होती है, जिसमें रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, कंप्यूटर नॉलेज, इंग्लिश, हिंदी और न्यूमेरिकल एबिलिटी के सवाल पूछे जाते हैं। लास्ट में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad