Type Here to Get Search Results !

UP Board: सथगत हए 10व-12व क Compartment Exam जनए कय ह नई तरख

स्थगित हुए 10वीं-12वीं के Compartment Exam

स्थगित हुए 10वीं-12वीं के Compartment Exam

UP Board Compartment Exam: यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम को स्थगित कर दिया है। दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीखों को कुछ समय के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। पहले इन परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई 2023 को होने वाला था। इस बारे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, कार्यालय सचिव की ओर से नोटिफिकेशन जारी करके नई तारीख की जानकारी दी गई है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब हाईस्कूल और इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 जुलाई को होगी। इस परीक्षा को कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित किया जाएगा।

हजारों स्टूडेंट्स ने किया है आवेदन

कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए 10वीं कक्षा के 18,400 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं, इंटरमीडिएट यानी 12वीं के लिए 26,269 परीक्षार्थियों ने रजिस्टर्ड किया हुआ है। ऐसे में दोनों कक्षाओं ने मिलाकर कुल 44,669 परीक्षार्थी ने कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड किया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए कुल 96 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

Also Read: Rajasthan Ayurved Vibhag में निकली वैकेंसी, मिलेगी अच्छी सैलरी

दो पाली में होगी परीक्षा

परीक्षा के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 10वीं की परीक्षा पहली पाली में सुबह 8 से 11.15 बजे तक होनी है। ऐसे में स्टूडेंट्स को परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले यानी 7:15 बजे अपने केंद्रों पर रिपोर्ट करना होगा। वहीं, इंटरमीडिएट यानी 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर 2 से 5.15 बजे तक होगी। इसके लिए छात्रों को 1:15 बजे केंद्रों पर जाकर रिपोर्ट करना होगा।

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल साइट पर जाकर स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से भी परीक्षार्थी संपर्क करके एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल या किसी भी तरह की कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम लेकर जाना वर्जित है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad