Type Here to Get Search Results !

CBSE: जल्द लॉन्च होगा सीबीएसई का टीवी चैनल, बिना इंटरनेट पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स

जल्द लॉन्च होगा सीबीएसई का टीवी चैनल

जल्द लॉन्च होगा सीबीएसई का टीवी चैनल

CBSE News: पिछले काफी सालों से शिक्षा व्यवस्था में बहुत बदलाव हुए हैं। नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के लिए अब स्किल बेस्ड एजुकेशन पर भी काफी ज्यादा फोकस किया जा रहा है। इन सब तरीकों से स्टूडेंट्स की पढ़ाई को भी काफी हद तक आसान बनाने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में अब सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स को घर बैठे पढ़ाई करने का ऑप्शन भी उपलब्ध करवा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, जुलाई 2023 में सीबीएसई टीवी चैनल लॉन्च हो सकता है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी बजट 2022 में 200 टीवी चैनल लॉन्च करने की घोषणा की थी। इन एजुकेशनल चैनल को शुरू करने में लगभग 1000 करोड़ रुपये तक खर्च होने का अनुमान है। यह टीवी चैनल लॉन्च होने के बाद देश के किसी भी कोने में रहने वाला स्टूडेंट इन एजुकेशन चैनल पर उपलब्ध सामग्री के जरिये पढ़ाई को पूरा कर सकता है।

बच्चे को मिलेगी समान शिक्षा

शिक्षा मंत्रालय के इन टीवी चैनल से देश का हर बच्चा समान शिक्षा हासिल कर पाएगा। एजुकेशनल टीवी चैनल के जरिये देश के सभी राज्यों के प्रत्येक बच्चे तक शिक्षा पहुंचना आसान हो जाएगा। ऐसे में अब सिर्फ इंटरनेट ही नहीं, बल्कि टीवी, रेडियो और अन्य कई माध्यमों से भी शिक्षा पर जोर दिया जाएगा। देश में हर साल लाखों स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देते हैं। इसलिए इन 200 एजुकेशनल चैनल्स में से एक चैनल सीबीएसई बोर्ड का भी रहेगा।

यह भी पढ़ें: अप्रेंटिस के कई पदों पर निकली भर्ती, ये युवा कर सकते हैं आवेदन

एग्जाम की होगी मैपिंग

बता दें कि भारत में कई केंद्रीय बोर्ड के अलावा 60 से ज्यादा स्टेट बोर्ड भी हैं। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग अब हर परीक्षा की मैपिंग भी करेगा। इसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। इससे यह तय करने में काफी आसानी रहेगी कि स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा और उसके बाद होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए पूरा मौका मिल सके। CBSE चेयरपर्सन निधि छिब्बर ने इस बारे में कहा कि कई बार एग्जाम्स की ओवरलैपिंग की वजह से स्टूडेंट्स परेशान हो जाते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad