Type Here to Get Search Results !

CBSE Supplementary Exam का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, देखें तारीख

CBSE Supplementary Exam का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी। 

CBSE Supplementary Exam का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी। 

CBSE Supplementary Exams 2023: सीबीएसई 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए स्टूडेंट्स 15 जून तक अप्लाई कर सकते हैं। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सप्लीमेंट्री एग्जाम की डेट शीट भी जारी कर दी है। बता दें कि 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 17 जुलाई से शुरू होनी है। छात्र CBSE की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम का टाइम टेबल अच्छे से चेक कर सकते हैं।

सप्लीमेंट्री यानी कम्पार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं 17 जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई तक चलने वाली है। उनका एग्जाम सुबह 10.30 बजे से शुरू होकर 1.30 बजे चलेगा। वहीं, अगर बात करें 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम की, तो उनकी परीक्षा एक ही दिन यानी 17 जुलाई को 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगी। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि CBSE 12वीं में कुल 82 विषयों और 10वीं में 33 विषयों पर सप्लीमेंट्री एग्जाम होना है।

यह भी पढ़ें: आज आएगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, फोन पर ऐसे करें चेक

सीबीएसई 10वीं के छात्र दो विषयों में सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं और 12वीं के छात्र सिर्फ ही सब्जेक्ट में फेल होने के बाद सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि अभी बोर्ड की तरफ से इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड को लेकर कोई सूचना नहीं दी गई है। परन्तु ऐसी संभावना जताई जा रही है कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही CBSE एडमिट कार्ड जारी कर सकता हैं। इस सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स 15 जून तक बिना किसी लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं।

  • छात्र ऐसे करें टाइम टेबल चेक
  • टाइम टेबल देखने के लिए स्टूडेंट्स CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • फिर 10वीं-12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 डेट शीट वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • आपको टाइम टेबल स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad