Type Here to Get Search Results !

BPSC Teacher Recruitment के योग्यता नियमों में हुआ बदलाव, यहां देखें नोटिस

BPSC Teacher Recruitment के योग्यता नियमों में हुआ बदलाव

BPSC Teacher Recruitment के योग्यता नियमों में हुआ बदलाव

Bihar Teacher Recruitment 2023: कुछ समय पहले ही बिहार लोक सेवा आयोग ने 1.70 लाख शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। अब उस भर्ती के योग्यता नियमों में बदलाव कर दिया है, जिसका नोटिफिकेशन साइट पर जारी भी किया गया है। बता दें कि इस बदलाव में गणित में बीसीए की योग्यता को भी शामिल किया गया है। वर्ग 1 से 5 की बहाली में तकनीकी शिक्षा और ओरिएंटल भाषा को मान्यता मिली है। इस मामले में संयुक्त सचिव संजय कुमार ने निर्देश दिया है। इस नियुक्ति को लेकर शैक्षणिक और एजुकेशनल योग्यता का निर्धारण हुआ था।

इसमें समीक्षा के बाद अब बदलाव किया गया है। गणित में अंकित शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन स्तर पर गणित के साथ भौतिकी, कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसायन विज्ञान या सांख्यिकी विषय में से कोई दो विषय में ग्रेजुएटेड स्तर पर पढ़ाई की हो अथवा इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन जिसमें गणित की विशेषज्ञता हो। अब इसमें यह स्पष्ट किया गया है कि ग्रेजुएशन स्तर पर कम्प्यूटर साइंस में BCA की योग्यता को भी सम्मिलित माना जाएगा।

Also Read: Bihar में शिक्षकों के लिए निकली लाखों नौकरियां, जानें कब और कैसे करें अप्लाई

आवेदन के लिए आज से मिलेगा अभ्यास का मौका

टीचर भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए तीन दिनों तक उम्मीदवार को आवेदन भरने के लिए अभ्यास का मौका दिया गया है। ऐसे में अगर उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने में किसी तरह की कोई परेशानी होती है, तो वो आयोग की साइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर इसके लिए अभ्यास कर सकते हैं। आयोग ने इस वारे में भी सूचना भी जारी कर दी है।

डॉक्यूमेंट करने होंगे अपलोड

उम्मीदवार को आरक्षण प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस पत्र, क्रीमीलेयर पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र समेत सभी तरह के प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करते हुए अपलोड करने होंगे।

आवेदन फीस

अनारक्षित, EBC, BC वर्ग के पुरुषों के लिए 750 रुपये और SC, ST, महिलाएं और दिव्यांग के लिए 200 रुपये

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा से होगा। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad