Type Here to Get Search Results !

REET Exam: राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर अहम फैसला, अब ऐसे होगा रीट एग्जाम

राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर अहम फैसला

राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर अहम फैसला

REET Exam: राजस्थान सरकार ने राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार अब प्रदेश में टीचर के खाली पड़े पदों को भरने के लिए राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर (REET) हर साल आयोजित किया जाएगा। इस बारे में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने एक कार्यक्रम के दौरान घोषणा की। घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तरह ही अब हर साल रीट की परीक्षा भी होगी। सरकार इस दिशा में काम कर रही है और तैयारियां भी शुरू हो गई है।

बता दें कि REET एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इसके जरिये राजस्थान में शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता प्रदान की जाती है। जो इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, वो शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होकर सरकारी टीचर बन सकते हैं।

कितने लेवल में होती है परीक्षा

बता दें कि रीट परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर होता है, जिसमें एक लेवल 1 और दूसरा लेवल 2 शामिल होता है। लेवल 1 की परीक्षा 1 से कक्षा 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए आयोजित होती है। वहीं लेवल 2 की परीक्षा कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होती है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 तक के बीच में होनी चाहिए। वहीं, इसके अलावा एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में 10 साल की छूट दी जाती है।

Also Read: जारी हुआ HSSC CET Mains Exam का शेड्यूल, इस दिन होगी परीक्षा

कुछ दिन पहले ही घोषित हुए लेवल 2 के नतीजे

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) जयपुर ने विज्ञान और मैथ्स जैसे विषय के लिए REET लेवल 2 का परिणाम हाल ही में घोषित किया है। इन नतीजों का ऐलान बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी किया था। अगर अभी तक किसी उम्मीदवार ने अपना परिणाम चेक नहीं किया है, तो वो पोटर्ल पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad