Type Here to Get Search Results !

Sarkari Naukri 2023: 12वीं पास के लिए निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

12वीं पास के लिए निकली भर्ती

12वीं पास के लिए निकली भर्ती

Bihar Stenographer Recruitment 2023: अगर आप 12वीं पास हैं और आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी है, तो ऐसे में आपके पास सरकारी विभाग में स्टेनोग्राफर बनने का बेहतरीन मौका है। दरअसल, बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (bssc) ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऐसे में जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं। बता दें कि ये भर्तियां कुल 232 पदों पर होगी। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को फीस भरना जरुरी है।

BSSC में स्टेनोग्राफर के इन पदों पर उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को onlinebssc.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून 2023 दी गई है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो लास्ट डेट का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

BSSC Stenographer के लिए ऐसे करें अप्लाई

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। अब इसकी वेबसाइट पर जाकर कैसे आवेदन करना है, उसके बारे में हम आपको बता देते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्रंट पेज पर ही इस भर्ती का लिंक दिखाई दे जाएगा। वहां पर आपको Bihar Stenographer/ Instructor Stenographer Recruitment 2023 के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा। फिर वहां रजिस्ट्रेशन करें और उसके बाद आवेदन दें। आवेदन करने के बाद ध्यान रहे कि आपको आवेदन का प्रिंट लेना है।

ये भी पढ़ें: छोटे से गांव की वर्षा ने प्रदेश में किया टॉप, 498 अंक मिले, बोली-आईपीएस बनना है सपना

एप्लीकेशन फीस (Application Fee)

BSSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को फीस जमा करना भी जरूरी है। इसके लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और EWS के उम्मीदवारों को 540 रुपये देने होंगे। वहीं, SC-ST और दिव्यांग उम्मीदवारों को 135 रुपये फीस भरनी होगी।

योग्यता (Qualification)

इस भर्ती के लिए आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उनकी इंग्लिश और हिंदी की टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना अनिवार्य है। बता दें कि इसमें स्टेनोग्राफर के पद के लिए हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 WM और इंग्लिश में 35 WM स्पीड मांगी गई है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad