Type Here to Get Search Results !

CBSE Reevaluation 2023: 10वीं-12वीं की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू

सीबीएसई ने पूर्नमूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की। 

सीबीएसई ने पूर्नमूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की। 

CBSE 10th 12th Result 2023 Revaluation: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं-12वीं के पुनर्मूल्यांकन और अंकों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया कल से यानी 16 मई 2023 से शुरू हो गई है। CBSE कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा में उपस्थित होने वाले और अपने रिजल्ट और अंकों से असंतुष्ट उम्मीदवार पुनर्मूल्यांकन और अंकों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी छात्र इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो अपनी सीबीएसई उत्तर पुस्तिकाओं को पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के लिए भेज सकते हैं।

मालूम हो कि CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट बीते 12 मई को जारी किया गया था। जिन छात्र ने अपना रिजल्ट डाउनलोड नहीं किया है, वो अपनी मार्कशीट CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट, डिजिलॉकर और उमंग ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद जो स्टूडेंट्स अपने बोर्ड परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वो बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके अपनी आंसर शीट्स के पुनर्मूल्यांकन या दोबारा सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्र आंसर शीट्स की फोटोकॉपी कर सकेंगे प्राप्त

स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर आवेदन करते समय हर विषय के पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों के पास अपनी सीबीएसई कक्षा 12वीं की मूल्यांकन आंसर शीट्स की एक फोटोकॉपी प्राप्त करने का भी ऑप्शन है। CBSE के सर्कुलर के मुताबिक सिर्फ वो उम्मीदवार जो वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करते हैं, वे उन विषयों पर आंसर शीट्स की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

CBSE Class 10th वेरिफिकेशन के लिए शुल्क

CBSE 10वीं परीक्षा रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को नंबर के वेरिफिकेशन के लिए फीस का भुगतान करना होगा। अंकों के वेरिफिकेशन के लिए स्टूडेंट्स को प्रति विषय 500 रुपये के शुल्क देना होगा। इसके साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के लिए 10वीं के छात्रों को 500 रुपये जमा करने होंगे।

CBSE 12वीं वेरिफिकेशन के लिए शुल्क

CBSE 12वीं परीक्षा रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को नंबर के वेरिफिकेशन के लिए प्रति विषय 500 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं आंसर शीट्स की फोटोकॉपी के लिए 12वीं के स्टूडेंट्स को 700 रुपये जमा करने होंगे।

Revaluation और Verification के लिए कैसे करें आवेदन

स्टेप 1- CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in, results.cbse.nic.in और cbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- फिर होम पेज पर CBSE पुनर्मूल्यांकन आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- वहां पर अपना लॉगिन क्रेडेंशियल या लॉगिन विवरण दर्ज करें।

स्टेप 4- CBSE 10वीं-12वीं का पुनर्मूल्यांकन या फिर रीचेकिंग का फॉर्म आपकी स्क्रीन खुल जाएगी।

स्टेप 5- वहां मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरें।

स्टेप 6- रीचेकिंग से जुड़े आवेदन के लिए निर्धारित फीस जमा करें और फिर फॉर्म को अच्छे से जांच कर सबमिट कर दें।

स्टेप 7- भविष्य के लिए इसका प्रिंट रख लें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad