Type Here to Get Search Results !

Haryana Forest Guard की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव, यहां देखें मापदंड

Haryana Forest Guard की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव

Haryana Forest Guard की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव

Haryana Forest Guard: हरियाणा सरकार (haryana government) की तरफ से युवाओं को बड़ा झटका दिया गया है। दरअसल, हरियाणा सरकार ने फॉरेस्ट गार्ड के लिए शैक्षिक योग्यता (educational qualification) में बदलाव कर दिया है। सरकार की हाल ही में हुई कैबिनेट मीटिंग में हरियाणा राज्य वन कार्यकारी अनुभाग (haryana state forest executive section) (ग्रुप- C) सेवा नियम 1998 में संशोधन किया गया है और फिर यह निर्णय लिया गया।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में परिवर्तन

सिर्फ इतना ही नहीं माइनिंग गार्ड के कुल 117 पदों में से माइनिंग गार्ड के 22 पदों को सीनियर माइनिंग गार्ड के पदों में अपग्रेड करने के प्रस्ताव पर भी हामी भर दी गई है। अब इस संशोधन के साथ ही सीनियर माइनिंग गार्ड के पदों के लिए अब न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं तय की गई है। बता दें कि इससे पहले इन पदों के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन 10वीं हुआ करती थी।

ये भी पढ़ें: लॉ क्लर्क ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

फॉरेस्ट गार्ड्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं

सरकार ने वन रक्षकों की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को 10वीं रखा था, लेकिन अब आयोग (hssc) ने सामान्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने शैक्षिक योग्यता 10+2 यानी 12वीं कर दी है। वहीं, कैबिनेट ने फॉरेस्ट गार्ड्स की भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता यानी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन को दसवीं से 10+2 तक हिंदी या संस्कृत के साथ मैट्रिक में एक विषय के रूप में बढ़ाने के लिए भी संशोधन को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

संशोधित पात्रता मानदंड

माइनिंग गार्ड के 22 पदों को सीनियर माइनिंग गार्ड में अपग्रेड करने के बाद अब हरियाणा खनन एवं भू विज्ञान विभाग ग्रुप- C सेवा नियम 1998 में सीनियर माइनिंग गार्ड के पदों को प्रमोशन से भरने के लिए इन योग्यता मानदंडों को संशोधित किया गया है। ये पद माइनिंग गार्ड के हैं, जिन उम्मीदवारों के पास हिंदी या संस्कृत के साथ 12वीं पास शैक्षणिक योग्यता होगी और माइनिंग गार्ड के रूप में 10 साल का एक्सपीरियंस होगा, उनको ये पद प्रमोशन के जरिए भरे जाएंगे।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad