Type Here to Get Search Results !

CTET July के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट जल्द, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

CTET July के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट जल्द

CTET July के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट जल्द

CTET July 2023: CBSE हर साल CTET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 बार आमंत्रित करता है, पहला दिसंबर/जनवरी में और दूसरा जुलाई में। अब उम्मीदवार CTET जुलाई 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म लास्ट डेट से पहले भर सकते हैं। बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ने CTET एग्जाम 2023 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। बता दें की इस CTET परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार टीचर भर्ती 2024 के लिए योग्य बन सकते हैं। इसके साथ ही आपको जानकारी भी होगी की यह परीक्षा भारत की 20 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित होती है।

कब होंगे CTET एग्जाम

CTET एग्जाम फॉर्म शुरू होने की डेट: 27 अप्रैल 2023

CTET एग्जाम फॉर्म की लास्ट डेट: 26 मई 2023

यह भी पढ़ें: CG Agriculture विभाग में निकली वैकेंसी, जानें अप्लाई करने का प्रोसेस

क्या है CTET एग्जाम

CTET का मतलब होता है सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, जोकि साल में दो बार आयोजित किया जाता है। आप CTET 2023 फॉर्म का नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। बीएड पास उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में योग्य उम्मीदवार पास होने के बाद नवोदय स्कूल, केंद्रीय विद्यालय अर्थात जो CBSE से संबद्ध निजी स्कूलों में शिक्षक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें CTET एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवार CTET की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अप्लाई करें।

फिर वहां मांगी गई जानकारी भरें। साथ ही सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

लास्ट में फॉर्म भरके उसका प्रिंटआउट रख लें।

बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET में उम्मीदवारों को देश के सरकारी NVS, KVS और अन्य स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए पात्रता निर्धारित करती है। सीटेट परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है अर्थात पेपर 1 और पेपर 2। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 की परीक्षा देनी होती है। वहीं, जो कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनना चाहते हैं, उनको पेपर 2 की परीक्षा पास करनी होती है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad