Type Here to Get Search Results !

Chaudhary Devi Lal University : सीडीएलयू में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे स्नातकोत्तर के दाखिले

Chaudhary Devi Lal University

Chaudhary Devi Lal University

 सिरसा। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा (Chaudhary Devi Lal University) में आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रवेश परीक्षा (Entrance Exams) के माध्यम से होंगे। शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने के उद्देश्य से यह महत्वपूर्ण निर्णय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को आयोजित बैठक में लिया गया। कुलपति कार्यालय के कमेटी रूम में आयोजित बैठक का संचालन विश्वविद्यालय के शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. सुरेश गहलावत द्वारा किया गया।

बैठक में विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। कुलपति ने कहा कि शैक्षणिक पाठ्यक्रम को उद्योग जगत की मांग के अनुरूप बनाकर उत्साहवर्धक परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ साथ व्यावहारिक रूप से भी दक्ष करना शैक्षणिक संस्थानों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। एनईपी 2020 को क्रियान्वित करने में सीडीएलयू ने अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में यूजीसी के साथ-साथ राज्य सरकार के माध्यम से जो भी गाइडलाइन्स आएगी उन्हें तत्परता के साथ लागू किया जाएगा। कुलपति ने कहा कि पीएचडी पाठ्यक्रमों के दाखिले की प्रक्रिया मई माह के दौरान पूरी कर ली जाएगी।

बैठक में आगामी शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्नातकोत्तर प्रोग्राम में दाखिला देने का फैसला भी लिया गया। सभी विभागाध्यक्षों को 8 मई तक प्रवेश परीक्षा का सलेब्स शैैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता तथा परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को भेजना होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र की भाषा का फैसला भी विभागाध्यक्षों को ही लेना होगा। प्रवेश परीक्षा में 50 मल्टीपल च्वाइस प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के दो अंक होंगे और यह परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। प्रवेश परीक्षा के अंदर कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इसके अतिरिक्त यह भी फैसला लिया गया कि स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम में मेजर और माइनर कोर्सिज की एक सूची तैयार की जाए। जो आगामी शैक्षणिक सत्र से क्रियान्वित किया जा सकें। यह सूची 15 मई से पहले सभी विभागों को तैयार करनी होगी।

ये भी पढ़ें- खिलाड़ियों के समर्थन में खटकड़ Toll Plaza को दो घंटे तक करवाया वाहनों के लिए फ्री

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad