Type Here to Get Search Results !

Teacher Job: बिहार के सरकारी स्कूलों में जल्द होगी शिक्षकों की बहाली

बिहार के सरकारी स्कूलों में जल्द होगी शिक्षकों की बहाली।

बिहार के सरकारी स्कूलों में जल्द होगी शिक्षकों की बहाली।

Teacher Job: बिहार में शिक्षक की तैयारी कर रहे युवाओं को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, जल्द ही सरकारी स्कूलों में नए शिक्षकों की भर्तियां की जाएगी। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन यानी BPSC की तरफ से जून महीने में शिक्षकों की बहाली (Reinstatement of Teachers) को लेकर विज्ञापन जारी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि नए नियमों के तहत शिक्षकों की भर्ती के लिए पूरी खाका तैयार कर लिया गया है। अब बस भर्ती निकलने भर की देरी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा विभाग (Education Department) इसी हफ्ते नई भर्तियों की सूचना भेज सकता है। इस नियुक्ति के लिए आयोजित परीक्षा में शिक्षक और अभ्यर्थी दोनों ही शामिल होंगे। वहीं, बिहार शिक्षा विभाग के पास राज्य के सभी जिलों से नई भर्तियों को लेकर विवरण आ गया है।

नए नियम का हो रहा विरोध

नई नीति के अनुसार, बिहार राज्य स्कूल शिक्षक नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्रवाई और सेवा शर्त के नियम, 2023 के तर्ज पर जारी है। दरअसल, टीईटी-योग्य उम्मीदवारों को अब एक और केंद्रीकृत परीक्षा देना होगा। यह बिहार में पहली बार है जब शिक्षक भर्ती अभियान में भाग लेने के लिए दूसरी परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है।

इतना ही नहीं, नवनियुक्त शिक्षकों का दर्जा राज्य सरकार के कर्मचारियों के समकक्ष किया जाएगा। उन्हें जिला संवर्गों में संगठित किया जाएगा, लेकिन राज्य स्तर के अधिकारियों को संवर्गों का प्रबंधन करेंगे, न कि पंचायत स्तर के संस्थानों को। बिहार शिक्षा विभाग के तहत नए नियमों को अधिसूचित किए जाने के बाद से ही शिक्षक विरोध कर रहे हैं। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad