Type Here to Get Search Results !

Indian Railway Recruitment 2023: रेलवे ने लोको पायलट के पदों पर निकाली भर्तियां, इस तारिख से होगा आवेदन शुरू

 रेलवे ने लोको पायलट के पदों पर निकाली भर्तियां।

 रेलवे ने लोको पायलट के पदों पर निकाली भर्तियां।

Railway Recruitment 2023: भारतीय रेलवे में नौकरी की तलास कर रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका सामने आया है। बता दें कि रेलवे ने अपने खाली पदों को भरने का फैसला किया है। दरअसल, भारतीय रेलवे में लोको पायलट के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए उम्मीदवार 7 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं। वहीं, आयोग की ओर से भर्ती की लास्ट डेट भी निर्धारित कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, वे 6 मई 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्म्मीदवार रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in या nwr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यह भर्ती उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से निकाली गई है। विभाग ने कुल खली 238 पदों पर उम्मीदवार से आवेदन मांगे हैं। इसके साथ ही इस रेलवे भर्ती में सामान्य वर्गों के लिए 120 पद, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 36 पद, एसटी के लिए 18 पद साथ ही एससी के उम्मीदवारों के लिए 36 पद आरक्षित किए गए हैं।

उम्मीदवारों की योग्यता

सहायक लोको पायलट के पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास फिटर आदि ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी अनिवार्य है।

उम्मीदवारों की आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 42 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 45 वर्ष। वहीं, एससी और एसटी वर्गों के लिए 47 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है।

चयन प्रक्रिया

इस पद के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

कैसे करें आवेदन

  • अभ्यर्थी को सबसे पहले रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद GDCE ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • मेल आईडी, फोन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर पंजीकरण कर लें।
  • इस सभी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट कर दें।
  • उम्मीदवार भविष्य के लिए आवेदन का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad