Type Here to Get Search Results !

Haryana School Yojana: सरकार ने बच्चों के हित में लिया बड़ा फैसला, हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अब अपडेट होगा आधार कार्ड

स्कूल में आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा।

स्कूल में आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा।

Haryana School Yojana: अब एक बार फिर हरियाणा के सरकारी स्कूलों में आधार अपडेट का काम शुरू होने वाला है। जिसके बाद अब हरियाणा के विद्यार्थियों को स्कूल से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। विद्यालय में सभी 5 से 15 वर्ष के आयु वाले विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा। इसके लिए राज्य में 197 सीएससी आधार संचालकों को ड्यूटी पर नियुक्त किया गया है।

कब तक जारी करेगा कार्य

बच्चों के आधार कार्ड अपडेट करने का कार्य 3 जून तक जारी रहेगा। प्रत्येक सीएससी आधार संचालक को 10 स्कूल दिए गए हैं, जहां वह करीब 2 महीने तक यह काम करेगें और प्रत्येक स्कूल में कम से कम 5 से 7 दिनों तक काम होगा। स्कूलों में छात्रों की संख्या के हिसाब से ये दिन तय किए गए हैं।

छात्रों के हित में सरकार ने लगाई कैंप

आपको बता दें कि जानकारी के अभाव में कई माता-पिता अपने बच्चों का आधार अपडेट नहीं करवा पाते हैं। इस अज्ञानता के कारण कई बच्चों को सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। जिसके बाद सरकार ने बच्चों के हित में ताकी में सभी सरकारी योजना का लाभ उठा सकें इस योजना की शुरुआत की।

सॉफ्टवेयर अपडेट

अपडेट का काम शिक्षक के स्थान पर कॉमन सर्विस सेंटर के आधार संचालकों को सौंपा गया है। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। निर्देश में विद्यालयों में रखी आधार किट संबंधित सीएससी आधार संचालकों को सौंपने के निर्देश दिये गये हैं ताकि वे मशीन से सॉफ्टवेयर अपडेट कर कार्य शीघ्र प्रारंभ कर सकें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad