Type Here to Get Search Results !

CRPF Constable Recruitment 2023: सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के लाखों पदों पर निकलेगी भर्तियां, जानें पूरी डिटेल्स

सीआरपीएफ ने कॉन्स्टेबल के लाखों पदों पर निकाली जाएंगी भर्तियां।

सीआरपीएफ ने कॉन्स्टेबल के लाखों पदों पर निकाली जाएंगी भर्तियां।

CRPF Constable Recruitment 2023: भारतीय सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, सीआरपीएफ ने अपने खाली पदों पर बंपर भर्तियां निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ये भर्ती रिक्रूटमेंट ड्राइव के तहत कॉन्स्टेबल के कुल खाली 1 लाख 30 हजार पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती की जाएगी। इस पद पर भर्ती के लिए मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के द्वारा नोटिस जारी किया गया है। हालांकि, इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। वहीं, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के ये सभी पद डायरेक्ट रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से ही भरे जाएंगे।

वैकेंसी विवरण

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत जारी नोटिस के अनुसार, कॉन्स्टेबल के कुल खाली 1,29,929 पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही 12,5,262 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए निर्धारित किए गए हैं, वहीं 4467 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं। 10 फीसद वैकेंसी एक्स-अग्निवीर के लिए आरक्षित की गई है। 

कौन कर सकता है आवेदन

इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही इस भर्ती से संबंधित ज्यादा जानकारी पाने के लिए उम्मीदवार जारी ऑफिशियल नोटिस को देख सकते हैं।

उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ के इन पद पर उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इसके साथ ही आगे के चरणों की परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों का फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट पास करना अनिवार्य है। इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उम्मीदवार अगले चरण के लिए जा सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad