Type Here to Get Search Results !

Career In Social Worker: समाजिक सेवा में बनाए अपना करियर, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

समाजिक सेवा में बनाए अपना करियर।

समाजिक सेवा में बनाए अपना करियर।

Career In Social Worker: समाज की भलाई और समाज में जरूरतमंद लोगों की सेवा करना अगर आपको अच्छा लगता है, तो इसे आप अपने करियर में भी तब्दील कर सकते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने से आपकी रूचि भी बनी रहेगी और काम भी होता रहेगा। इस क्षेत्र को देखते हुए अगर आप 12वीं पास हैं, तो सोशल वर्क में बैचलर्स या मास्टर्स की डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं और किसी भी समुदाय की समस्या को समझ कर प्रोफेशनल तरीके से अपना योगदान दे सकते हैं। दरअसल, समाज में लोग कई तरह की समस्याओं से धीरे रहते हैं, उनकी समस्याओं को सुनकर अपने अनुसार समाधान कर सकते हैं। नीचे इस फील्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, उसको आप समझ सकते हैं।

ले सकते हैं यह डिग्री

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए उम्मीदवार सोशल वर्क में बैचलर इन सोशल वर्क यानी बीए या मास्टर की डिग्री ले सकते हैं। इस डिग्री को पूरा करने के बाद अपने क्षेत्र में और रूची से अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं। इस क्षेत्र में जाने से पहले आपको ध्यान देना चाहिए कि आपके अंदर किसी भी मुद्दा को सुलझाने, मामले को शांत करने, दया आदि होना जरूरी है। इस क्षेत्र में लड़का और लड़की दोनों ही अपना करियर बना सकते हैं।

काम का तरिका

सोशल वर्कर के तौर पर आपको ऑफिस वर्क जैसा काम नहीं करना होगा। यह काम ऑफिस में बैठकर कभी हो भी नहीं सकता हैं। आपको गांव के अलग-अलग समुदायों के बीच जाकर उनकी समस्या को सूनना होगा। इसके साथ ही आपको हॉस्पिटल, क्लीनिक, डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट, एनजीओ, ओल्ड एज होम, एजुकेशन सेक्टर, हेल्थ केयर फैसिलिटीज इत्यादी के साथ जुड़कर काम करना होगा।

कहां होगा एडमिशन

इसके लिए अलग-अलग यूनिवर्सिटी में अलग-अलग तरीके हैं। इसके साथ ही मुख्य तौर पर इनका सेलेक्शन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से किया जाता है। एंट्रेंस पास होने के बाद उम्मीदवारों को किसी भी कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad