Type Here to Get Search Results !

CBSE: सीबीएसई के नए निर्देश जारी, आगामी सत्र से लागू होगी राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा

सीबीएसई।

सीबीएसई।

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से फाउंटेशन स्टेज के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा लागू होगी। सीबीएसई ने सभी स्कूलों में नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशन स्टेज को लागू करने की निर्देश दिया है। इस फ्रेमवर्क को राष्ट्रीय शिक्षा निति 2020 की सिफारिशों के आधार पर विकसित किया गया है। फ्रेमवर्क को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने मिलकर तैयार किया है।

सीबीएसई ने मूलभूत शिक्षा प्रदान करने वाले सभी स्कूलों को निर्देशित किया है ताकि इस फ्रेमवर्क का पालन हो सके। फ्रेमवर्क में दिए हुए पाठ्यक्रम, मूल्यांकन और अन्य सिफारिशों का पालन जरूर करें। इसके साथ ही बोर्ड ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशन स्टेज को अपनाया है।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि सीबीएसी ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशन स्टेज यानी एनसीएफएफसी को अपनाया है। इस संबंध में कहा गया है कि सीबीएसई के सभी स्कूलों में इस नए सत्र में नर्सरी से दूसरी कक्षा तक पांच वर्षीय शिक्षा की शुरू की जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य 3 से 8 वर्ष के आयु वाले छात्रों को मूलभूत स्तर की शिक्षा प्रदान की जाए।

अधिसूचना के अनुसार एनसीएफ-एफएस में की उदाहरण और चित्र शामिल किए गए है, जो इसे लागू करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अवधारणाओं को संक्षेप में स्पष्ट करने, सीखने को सुदृढ़ करने और बार-बार अभ्यास करने वाले शिक्षकों के लिए अपनी नए विचारों को बनाने में अधिक मदद करते है। इसके साथ ही असंख्य उदाहरणों को भी शामिल किया गया है, जिससे बच्चों को समझने में ज्यादा परेशानी न आए। अधिक उदाहरणों के साथ शिक्षकों को समझाने में कठिनाई न हो।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad