Type Here to Get Search Results !

Ration Card New Rules 2022: सरकार की बड़ी घोषणा! राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशन का लाभ, लागू हुआ नया नियम, दी जाएंगी अन्य ये सुविधाएं, देखें यहाँ से।

राशन कार्ड के नए नियम: नई दिल्ली। सरकार समय-समय पर राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करती रहती है। आज राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दिया जाता है। राशन कार्ड धारकों की केवाईसी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जहां पर जिन परिवार के सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जुड़ा हुआ है उन्हें नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर आधार के साथ केवाईसी करवाना होगा। जिन धारकों के पास केवाईसी नहीं है, उनके नाम से राशन नहीं दिया जाएगा। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य सरकार लाभार्थियों के लिए देने की घोषणा कर रही है। इससे पहले हमारी सरकार ने प्रदेश के 20 लाख राशन कार्डधारियों को 13 किलो आटा देने का निर्णय लिया है। इससे पहले राशन कार्ड धारकों को 12.5 किलो आटा उपलब्ध कराया जाता था।

राशन नियमों में बड़ा बदलाव – राशन कार्ड के नए नियम

राशन कार्ड नए नियम: वहीं, केंद्र सरकार द्वारा राशन नियमों में एक बड़ा बदलाव किया गया। जिससे सभी राशन धारकों को इस नियम का लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा भी शुरू की जाएगी। इसके लिए इसे कई राज्यों में लागू किया जा चुका है। इसे पूरे देश में शुरू करने की योजना तैयार की गई है। पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद लाभार्थी देश के किसी भी कोने में राशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से कोई कार्ड नहीं बनवाना होगा। साथ ही पुराने राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी।

गरीब कल्याण योजना-राशन कार्ड नए नियम

राशन कार्ड नए नियम: इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर तक मुफ्त राशन सुविधा का लाभ दिया जाएगा. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र हितग्राही राशन कोटे की दुकान से माह में दो बार राशन ले सकते हैं। एक बार तय कीमत पर राशन बांटा जाता है। गरीब कल्याण योजना के तहत हितग्राहियों को दूसरी बार नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

राशन कार्ड नए नियम: पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें गेहूं और चावल के अलावा कई राज्यों को तेल, नमक और चीनी भी उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके तहत नागरिक आपूर्ति विभाग ने दिसंबर से बीपीएल कार्डधारियों के राशन में चीनी और मसूर को शामिल करने का निर्णय लिया है. यह फैसला क्रिसमस और संक्रांति पर लिया गया है।

The post Ration Card New Rules 2022: सरकार की बड़ी घोषणा! राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशन का लाभ, लागू हुआ नया नियम, दी जाएंगी अन्य ये सुविधाएं, देखें यहाँ से। appeared first on Sarkari Yojana Up | सरकारी योजना | Sarkari Yojana List 2021 | PM Modi Yojana.

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad