Type Here to Get Search Results !

राशन कार्ड नहीं है तो शुरू हुई सर्व‍िस, एक द‍िन में बनेगा आपका राशन कार्ड; जानिए कैसे यहाँ से जानें पूरी प्रक्रिया।

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो सरकारी सस्ते अनाज की दुकान से राशन देना आसान हो जाता है। लेकिन अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो इसे बनवाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि सरकार द्वारा इसे बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है।

Newz Fast नई दिल्ली हकीकत यह है कि इसे बनाना आसान नहीं है, इसके लिए आपको विभाग के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। यही वजह है कि इसे बनवाने के लिए दफ्तर में दलाल भी सक्रिय हो जाते हैं और बनवाने के एवज में पैसे ले लेते हैं।

अधिकारियों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा

लेकिन अब अगर आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी हां, अब इसके लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

एक ही दिन में तैयार हो जाएगा राशन कार्ड इसके लिए आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लाना जरूरी है। उत्तराखंड में लोगों की शिकायतों को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई है।

कुछ घंटों की जांच के बाद राशन कार्ड मिल जाएगा

आपको बता दें कि अभी तक लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए जिला आपूर्ति कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे. लगातार मिल रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए नई व्यवस्था शुरू की गई है।

आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज लगाने के बाद कुछ ही घंटों में जांच करने के बाद आपको राशन कार्ड दे दिया जाएगा। यदि कागजात में कोई कमी है तो उसे सुधार कर अगले दिन तक राशन कार्ड बना दिया जायेगा.

इसके बाद आप राशन कार्ड धारकों के लिए चल रही सरकार की सस्ती राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि राशन कार्ड बनवाने वालों की लंबी कतार के चलते पिछले दिनों पूरी व्यवस्था को भी ऑनलाइन कर दिया गया है.

हालांकि, जागरूकता की कमी के कारण ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने का अनुपात बहुत कम है। राशन कार्ड बनने के कुछ दिन बाद ही आप राशन लेना शुरू कर सकते हैं।

The post राशन कार्ड नहीं है तो शुरू हुई सर्व‍िस, एक द‍िन में बनेगा आपका राशन कार्ड; जानिए कैसे यहाँ से जानें पूरी प्रक्रिया। appeared first on Sarkari Yojana Up | सरकारी योजना | Sarkari Yojana List 2021 | PM Modi Yojana.

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad