Type Here to Get Search Results !

Motivational Story: UPSC में 2 बार असफलता के बाद तीसरे प्रयास में रचा इतिहास, अच्छे- अच्छे टॉपर्स भी नहीं तोड़ पाए इस IAS का Record

UPSC IAS :  आईएएस अफसर बनने का सपना कई लोग देखते है, लेकिन इस मुकाम को कुछ चुनिंदा लोग ही अपनी कड़ी मेहनत और निष्ठा से हासिल कर पाते है।  अब तक हमने कई सारे आईएएस अफसरों के बारे में सुना है, जिन्होंने बेहतरीन रैकिंग के साथ यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया है। पर क्या आपको उन कैंडिडेट के बारे में पता है, जिन्होंने न केवल यूपीएएसी के प्री और मेन्स एग्जाम में सफलता हासिल की बल्कि यूपीएससी के तीसरे और सबसे कठिन पड़ाव  "Interview"  में भी अपनी जीत का परचम लहरा कर इतिहास बना दिया। जी हां आप ने बिल्कुल सही पढ़ा। हम बात कर रहे है एक ऐसे आईएएस ऑफिसर कि जिनके 8 सालों के रिकॉर्ड को अभी तक अच्छे-अच्छे टॉपर्स भी नहीं तोड़ पाएं है। 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के अगर पिछले 8 सालों के इतिहास में इंटरव्यू में सबसे अधिक मार्क्स किसे के आये तो वे हैं जैनब सैयद हैं। मूलरूप से कोलकाता की रहने वाली जैनब सैयद दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया की छात्रा रही है। उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2014 में 107वीं रैंक हासिल की थी। जैनब ने लिखित परीक्षा में 731 और इंटरव्यू में 275 में से 220 नंबर हासिल किए थे।

2014 के बाद से आज तक इस रिकॉर्ड को कोई भी अभ्यर्थी तोड़ नहीं पाया है। अभी तक किसी भी अभ्यर्थी ने इंटरव्यू में जैनब जितने मार्क्स हासिल नहीं किए है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में आशुतोष कुमार और किरण पीबी के इंटरव्यू में ज्यादा से ज्यादा 206 नंबर हासिल कर पाए थे। यहां तक की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 9वीं रैंक हासिल करने वाली अल्पा मिश्रा ने इंटरव्यू राउंड में हाईएस्ट 215 नंबर ही हासिल किये। वर्ष 2019 में 256वीं रैंक पाने वाली शिल्पी को इंटरव्यू में सर्वाधिक 212 मार्क्स मिले थे।

कोलकाता के चित्पूर की रहने वाली जैनब सैयद ने जिस UPSC Exam में यह इतिहास बनाया है वे उनका तीसरा प्रयास था। गौरतलब है कि पहले दो प्रयासों में वह प्रीलिम्स तक भी पास नहीं कर पाई थीं। अपने इंटरव्यू राउंड को लेकर उन्होंने कहा, 'मुझसे पूछा गया था कि मुझे कौन सा शहर ज्यादा पसंद है दिल्ली या कोलकाता। मैंने कहा था कि अफकोस कोलकाता, यहां की तेज व जोशीली लाइफ मुझे पसंद है। यहां मेरी फैमिली है, मेरा घर है। मुझसे करंट अफेयर्स, इंटरनेशनल रिलेशन, रिटेल में एफडीआई, और यूरोपियन यूनियन के प्रश्न भी पूछे गए थे। इंटरव्यू करीब 25 मिनट तक चली था। बोर्ड की ओर से मुझे एक कविता की लाइनें बताकर कवि का नाम पूछा गया। इस प्रश्न का उत्तर मैं नहीं दे पाई और वो मैने उन्हें साफ-साफ बता दिया, कि मुझे इसका उत्तर नहीं पता। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इंटरव्यू राउंड में बोर्ड सदस्यों ने मुझे काफी कंफर्टेबल फील कराया था।'

एक बिजनेस क्लास फैमली से ताल्लुक रखने वाली जैनब ने सेंट जेवियर्स कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स किया है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय से साल 2011 में मास कॉम में एमए किया। उसके बाद वह यूपीएससी की तैयारियों में जुट गई। 2012 और 2013 में उन्होंने अपना पहला और दूसरा अटेम्प्ट दिया था।

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की तरह की सिविल सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करवाता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad