Type Here to Get Search Results !

OMR शीट भरते समय न करें ऐसी गलती वरना बाद में पड़ सकता है पछताना, UPSC ने बताया सही तरीका

यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम हो या सरकारी नौकरी अक्सर परीक्षा के लिए OMR Sheet का प्रयोग किया जाता है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब कई बार परीक्षार्थी ओएमआर शीट को सही तरीके से नहीं भर पाते हैं और इसकी वजह से परीक्षा में उनके नंबर कम हो जाते हैं। स्टूडेंट्स को इसमें बहुत दुविधा होती है, जिसके बाद UPSC ने छात्रों की दुविदा को दूर करने के लिए OMR Sheet को सही से भरने का सही तरीका फोटो के साथ शेयर करके बताया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इसे अच्छे से समझ लें।


• सबसे पहले OMR Sheet भरते समय उम्मीदवारों को Encoding Series पर ध्यान रखना चाहिए। अपने बुकलेट सीरीज के नीचे दिए गोले को ही भरें। गलत तरह से भरने पर स्कैनर में ओएमआर शीट रिजेक्ट हो जाते है।


• ओएमआर शीट में बुकलेट सीरीज के नीचे दिए गए गोले को जरूर भरें। इस सेक्शन को खाली ना छोड़ें। शीट स्कैन करते समय मशीन सभी गोलों को भी स्कैन करती है।



• बुकलेट सीरीज के बाद सब्जेक्ट कोड और रोल नंबर का खास तौर पर ध्यान रखना होगा। दिए फोटो के अनुसार, रोल नंबर के नीचे दिए गोलों में सही नंबर वाले गोले को ही भरें। इसी तरह सब्जेक्ट कोड भी भरना होता है।


• OMR Sheet में केवल गोलों को ही भरना होता है। इस शीट के किनारे या किसी खाली जगहों पर कुछ ना भरें। स्कैनर में इस तरह के ओएमआर शीट को रिजेक्ट कर दिया जाता है। दिए गए फोटो में कुछ छात्र ने Sheet पर जय श्री राम और ॐ लिखा है। इस तरह की गलती आप ना करें।


• प्रश्नों के उत्तर देते समय गोलों को अच्छे से भरे लें। गोला पूरी तरह से भरा होना जरूरी है। आधा या फिर कम भरा हुआ गोला रिजेक्ट हो जाता है। ऊपर दिए फोटो को ध्यान से देखें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad