Type Here to Get Search Results !

अब आईटीआई में उच्च शिक्षा : IGNOU ने हरियाणा के तीन आईटीआई संस्थानों को विस्तार केंद्र के लिए चयनित किया

नरेश पंवार. कैथल। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने आईटीआई के विद्यार्थियों को कौशलपरक शिक्षा के साथ-साथ अब उच्च अकादमिक शिक्षा देने को लेकर कदम बढ़ाया है। इसके तहत इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने प्रदेश के तीन आईटीआई में विस्तार केंद्र खोलने के आदेश दिए हैं। इन आईटीआई में राजकीय आईटीआई जींद, राजकीय आईटीआई रावलधी जिला चरखी दादरी और पानीपत शामिल है।

गौरतलब है कि इग्नू द्वारा 10वीं के बाद आइटीआइ से दो वर्षीय कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को 12वीं के समकक्ष मान्यता दी है तथा इसके आधार पर वे स्नातक स्तर के किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। इससे न केवल आईटीआई के विद्यार्थियों व स्टाफ को फायदा होगा बल्कि इससे आसपास व जिले के लाखों युवाओं को भी फायदा होगा तथा उन्हें इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से विभिन्न तरह की डिग्री या डिप्लोमा करने के लिए बाहर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।


गौरतलब है कि 2 अगस्त को कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा के सहायक निदेशक मनोज सैनी तथा राजकुमार ने इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी का विस्तार केंद्र करनाल तथा चंडीगढ़ के उच्चाधिकारियों से सामंजस्य स्थापित करते हुए वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन किया था जिसमें प्रदेश के जिले स्तर के 22 राजकीय आईटीआई के मुखियाओं ने भाग लिया था। इसमें अधिकारियों द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा करवाए जा रहे दूरस्थ व अन्य प्रकार के विभिन्न डिग्री व कोर्सों  के बारे में जानकारी दी।


प्रदेश में खल रही थी विस्तार केंद्र की कमी

गौरतलब है इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी विश्व में अपनी अलग पहचान रखती है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी न केवल देश बल्कि विदेश के युवाओं को भी विभिन्न तरह की उच्च शिक्षा की तालिम दे रही है। विश्वविद्यालय द्वारा देश व विदेश में अपने विस्तार केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आज भी हरियाणा में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी का विस्तार केंद्रों की कमी खल रही थी।


जिला मुख्यालय के आईटीआई से जोड़े जाएंगे सभी सरकारी व प्राइवेट आईटीआई

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल प्रदेश के तीन आईटीआई को विश्वविद्यालय का विस्तार केंद्र बनाया गया है। अन्य आईटीआई को भी इन केंद्रों से जोड़ा जाएगा ताकि विद्यार्थियों को फायदा हो सके।


बहेगी उच्च शिक्षा की बहार : सतीश मच्छाल

आईटीआई के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग से प्राप्त पत्र अनुसार इग्नू  द्वारा पानीपत, जींद और रावलधी आईटीआई में विस्तार केंद्र स्थापित करने बारे सूचना मिली है। इससे अन्य आईटीआई जुड़ने से आईटीआई के लाखों युवाओं व फैकल्टी को उच्च शिक्षा करने का मौका घर द्वार पर ही मुहैया होगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad