Type Here to Get Search Results !

Delhi University Annual Fee: डीयू में फिर से बढ़ी सालाना फीस, शिक्षकों ने किया फैसले का विरोध

डीयू ने बढ़ाई एक बार फिर से विद्यार्थियों की सालाना फीस 

डीयू ने बढ़ाई एक बार फिर से विद्यार्थियों की सालाना फीस 

Delhi University Annual Fee: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर से आपनी सालाना फीस बढ़ा दी है। यह साल में दूसरी बार हो रहा है, जब डीयू ने फिर से फीस बढ़ाने का फैसला लिया है। इस बार फैसला यह लिया गया है कि डीयू की फीस 46 परसेंट बढ़ा दी जाएगी। साथ ही सभी कैटेगरी के विद्यार्थियों की फीस बढ़कर 2350 रुपये हो जाएगी। इस फैसले को लेकर कई टीचर्स ने विरोध भी किया। उन्होंने इसके पीछे की कारण पर भी बात की है।

बढ़ाई गई फीस

7 जून 2022 को जारी एक ऑफिशियल सर्कुलर में कहा गया था कि यूनिवर्सिटी ने एकेडमिक ईयर 2023-24 से विभिन्न सुविधाओं और सेवाओं के लिए ली जाने वाली फीस को 1000 रुपये कर दिया है। इसके साथ ही स्टूडेंट वेलफेयर फंड के चार्ज को डबल करके 200 रुपये कर दिए गए हैं। डेवलेपमेंट फंड चार्ज में दस परसेंट की बढ़ोतरी की गई और पिछले साल की तुलना में जब ये 900 रुपये थे इसमें 100 रुपये बढ़ाए गए जिसे अब 1000 रुपये कर दिया गया है।

दूसरी बार बढ़ी फीस

आने वाले एकेडमिक ईयर 2024 में इकोनॉमिकली डिसएडवांटेज सेक्शन सपोर्ट यूनिवर्सिटी फंड को बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया गया है। ये साल में दूसरा मौका है, जब विद्यार्थियों के फीस बढ़ाई गई है। पिछले 13 साल में पहली बार फीस जून-जुलाई में बढ़ी थी और दूसरी बार बढ़ा दी गई है। बता दें कि यूनिवर्सिटी डेवलेपमेंट फंड के एनुअल चार्ज को साल 2022 में 600 से बढ़ाकर 900 कर दिया गया था।

संभावित कारण

खबरों के अनुसार कुछ टीचर्स का कहना है कि ये फीस हायर एजुकेशन फाइनेंसिंग एजेंसी (HEFA) के लोन को चुकाने के लिए बढ़ाई गई है। उनका कहना है कि स्टूडेंट फंड्स की सहायता से एचईएफए के लोन को रीपे करने की कोशिश की जा रही है, इसलिए फीस दोबारा बढ़ाई जा रही है। उच्च शिक्षा वित्तपोषण एजेंसी ने 930 करोड़ का लोन दिल्ली यूनिवर्सिटी को दिया है।

Also Read: Career Tips: होना चाहते हैं अपने करियर में सफल, तो इन आदतों में लाएं सुधार

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad