Type Here to Get Search Results !

CBSE Marking System 2024: 10वीं-12वीं में नहीं मिलेगी कोई रैंक या डिविजन, जानिए क्या हुए बदलाव

सीबीएसई ने किया बोर्ड परीक्षा के मार्किंग सिस्टम बड़ा में बदलाव 

सीबीएसई ने किया बोर्ड परीक्षा के मार्किंग सिस्टम बड़ा में बदलाव 

CBSE Marking System 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं में कोई डिवीजन (श्रेणी), डिस्टिंक्शन (विशेष योग्यता) नहीं देगा। सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए यह पहला बड़ा बदलाव है। इसका नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर पोस्ट कर दिया गया है। इसके मुताबिक, साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सेक्शन, रैंक या ओवरऑल अंक नहीं दिए जाएंगे।

CBSE Marking System 2024: नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के लिए शिक्षा जगत में कई बदलाव किए जा रहे हैं। सीबीएसई बोर्ड के इस कदम से बोर्ड छात्रों पर रिजल्ट का दबाव कम होगा और वे बेहतर तैयारी कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड की पूरी अधिसूचना और कॉलेज प्रवेश के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया को यहां समझें।

CBSE Marking System पर संयम भारद्वाज ने कहा

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड 2024 में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को कोई डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं देगा। इसके अलावा बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं में अंकों के प्रतिशत की गणना सीबीएसई द्वारा नहीं की जाएगी।

CBSE Marking System 2024: कैसे मिलेगा एडमिशन

सीबीएसई बोर्ड के नोटिफिकेशन में एक और अहम बात बताई गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार, यदि किसी छात्र ने बोर्ड परीक्षा में पांच से अधिक विषय लिए हैं, तो सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों का निर्धारण करने का निर्णय छात्र को एडमिशन देने वाली संस्था या सीबीएसई बोर्ड से छात्र की भर्ती करने वाले नियोक्ता द्वारा लिया जा सकता है। इसमें सीबीएसई बोर्ड की भी कोई भूमिका नहीं होगी।

CBSE की कब होगी परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए फिलहाल डेट शीट जारी नहीं की गई है। माना जा रहा है कि सीबीएसई इस सप्ताह बोर्ड परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा करेगा। इसके लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करते रहना चाहिए।

Also Read: Bihar Police SI Exam Pattern: बिहार पुलिस में 1275 पदों पर होगी भर्ती, एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें परीक्षा का पैटर्न

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad