Type Here to Get Search Results !

Bihar Police SI Exam Pattern: बिहार पुलिस में 1275 पदों पर होगी भर्ती, एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें परीक्षा का पैटर्न

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा का ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा का ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

Bihar Police SI Exam Pattern: बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सेलेक्शन कमीशन की ओर से, 5 अक्टूबर 2023 को सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। बिहार सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा लिए एडमिट कार्ड BPSSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जारी किए जा चुके हैं। उम्मीदवार इस एडमिट कार्ड को समय रहते डउनलोड कर लें।

Bihar Police SI में कितने पदों पर होगी भर्ती

बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सेलेक्शन कमीशन इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1275 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का सेलेक्शन करेगा। इन रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 5 नवंबर 2023 तक का समय दिया गया था।

Bihar Police SI की कब होगी परीक्षा

बिहार पुलिस एसआई परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। इसका पहला चरण प्रीलिम्स परीक्षा, जो 17 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार बिहार पुलिस एसआई मेंस दोनों चरण की परीक्षा देने के योग्य माने जाएंगे और दोनों चरणों में पास होने वालों को फिजिकल टेस्ट देना होगा।

Bihar Police SI के प्रीलिम्स परीक्षा का पैटर्न

बिहार पुलिस एसआई प्रारंभिक लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे। इसमें हर प्रश्न 2 अंक का है। हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाएगा। प्रीलिम्स पास करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 30 प्रतिशत यानी 60 अंक तय किए गए हैं। यह परीक्षा 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

Bihar Police SI के मेंस परीक्षा पैटर्न

बिहार पुलिस एसआई मुख्य परीक्षा में दो पेपर को शामिल किया जाएगा - पेपर 1 (सामान्य हिंदी) और पेपर 2 (जनरल स्टडीज, गणित, सिविक्स, भूगोल, सामान्य विज्ञान और भारतीय इतिहास)। मेंस परीक्षा में 200 सवाल पूछे जाएंगे जो 400 अंकों की होगी। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 4 घंटे का समय दिया जाएगा।

Bihar Police SI के लिए फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

बिहार पुलिस में एसआई पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पीईटी यानी फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट भी पास करना होगा। महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए इस टेस्ट नियम अलग हैं।

Bihar Police SI में पुरुषों के लिए पीईटी

दौड़ दूरी: 1.6 किमी, समय: 6 मिनट 30 सेकेंड

ऊंची कूद: 4 फीट

लंबी कूद:12 फीट

शॉट पुट वजन: 16 पाउंड, पैरामीटर: 16 फीट

Bihar Police SI में महिलाओं के लिए पीईटी

दौड़ दूरी: 1 किमी, समय: 6 मिनट

ऊंची कूद: 3 फीट

लंबी कूद: 9 फीट

शॉट पुट वजन: 12 पाउंड, पैरामीटर: 12 फीट

Also Read: RPSC JLO Result 2023: आरपीएससी ने जारी किया जेएलओ परीक्षा का रिजल्ट, ये रही कट-ऑफ

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad