Type Here to Get Search Results !

Education In Israel: इजरायल में अनिवार्य है मिलिट्री ट्रेनिंग, जानें कैसे होती है वहां पढ़ाई

इजरायल में विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है मिलिट्री ट्रेनिंग

इजरायल में विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है मिलिट्री ट्रेनिंग

Education In Israel: इजरायल हमास के युद्ध के बाद से काफी चर्चा में है। यहां का एजुकेशन सिस्टम की बात करें तो काफी अलग है और दूसरे देशों की तुलना में काफी अच्छा और एडवांस भी है। यहां के पढ़ाई के तौर-तरीके समय के हिसाब से विद्यार्थियों को सिखाए जाते हैं। केवल किताबी ज्ञान पर फोकस करते हुए प्रैक्टिकल ट्रेनिंग यानी यहां के विद्यार्थियों को मिलिट्री ट्रेनिंग भी दी जाती है।

Israel का एजुकेशन सिस्टम

इजरायल का नेशनल एजुकेशन सिस्टम की बात करें तो मुख्य तौर पर पांच लेवल में बंटा है। प्री-प्राइमरी एजुकेशन, प्राइमरी एजुकेश, सेकेंडरी एजुकेशन, पोस्ट सेकेंडरी एजुकेशन और हायर एजुकेशन। प्राइमरी एजुकेशन में ग्रेड 1 से लेकर 6 तक पढ़ाई होती है, लोअर सेकेंडरी एजुकेशन में ग्रेड 7 से 9 तक की पढ़ाई होती है और अपर सेकेंडरी एजुकेशन में ग्रेड 10 से 12 तक की पढ़ाई होती है। इजरायल में किंडरगार्डन से लेकर दसवीं तक की एजुकेशन को कंपलसरी किया गया है।

Education In Israel: किस महीने में शुरू होता है स्कूल ईयर

इस देश में स्कूल ईयर 1 सितंबर से शुरू किया जाता है अगर इस दिन शनिवार होता है तो 2 सितंबर को शुरू की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां रविवार से हफ्ते की शुरुआत होती है। विद्यार्थियों के लिए के लिए सत्र 30 जून को समाप्त पर दिया जाता है। यहां पर चार तरह के स्कूल होते हैं – स्टेट स्कूल, स्टेट स्कूल रिलीजियस, नॉवेल स्कूल, ड्रूज स्कूल, प्राइवेट स्कूल और अरब स्कूल। इजरायली मैट्रिकुलेशन परीक्षा को ब्रगुट कहते हैं और इस परीक्षा को पास करने के बाद ही विद्यार्थी मिलिट्री ज्वॉइन कर सकते हैं। यहां शुरुआती शिक्षा फ्री में विद्यार्थियों को दी जाती है।

Education In Israel मिलिट्री ट्रेनिंग है जरूरी

यहां के विद्यार्थियों के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह भी कह सकते हैं की यहां के विद्यार्थियों के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग अनिवार्य कर दी गई है। 18 साल की उम्र के बाद विद्यार्थी वहां की मिलिट्री ज्वॉइन कर सकते हैं और जिन विद्यार्थियों को मिलिट्री ज्वॉइन नहीं करना होता है, उन विद्यार्थियों को भी कुछ समय के लिए इसकी जानकारी हासिल करनी होती है। इजरायल के एजुकेशन सिस्टम में महिलाओं के लिए 24 महीने यानी की दो साल और पुरुषों के लिए 36 महीने यानी की 3 साल की मिलिट्री ट्रेनिंग अनिवार्य होती है। उसके बाद ये इजरायल डिफेंस फोर्स से जुड़ जाते हैं।�

Also Read: Best College For B.Tech: बीटेक कंप्यूटर साइंस के लिए यूपी में ये हैं बेस्ट कॉलेज�

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad